periods

Women leave during periods: अब पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मिलेगी छुट्टी, इस देश ने बनाया ऐतिहासिक कानून…

Women leave during periods: आज स्पेन के सांसदों ने पीरियड्स में मेडिकल लीव को अंतिम अनुमति दे दी हैं

नई दिल्ली, 17 फरवरीः Women leave during periods: स्पेन में आज महिलाओं की जीत हुई हैं। दरअसल यहां पीरियड्स के दौरान महिलाओं की छुट्टियों को लेकर एक कानून बनने जा रहा हैं। इसी के साथ महिलाओं को पीरियड्स में छुट्टी मिलेगी। मालूम हो कि पिछले कई सालों से इस पर बहस हो रही थी।

हालांकि आज स्पेन के सांसदों ने पीरियड्स में मेडिकल लीव को अंतिम अनुमति दे दी हैं। इस तरह के कानून को आगे बढ़ाना वाला स्पेन पहला यूरोपीय देश बन गया हैं।

मेडिकल लीव के तहत मिलेंगी छुट्टियां

इस फैसले के लिहाज से अब महिलाओं को पीरियड्स में अलग से मेडिकल लीव मिलेगा। इस दौरान महिलाएं छुट्टी के लिए टैब चुनने के साथ-साथ इसकी समय सीमा भी तय कर पाएंगी। इस दौरान उन्हें अधिकार होगा कि वे इन छुट्टियों को आराम से ले सकेंगी।

इस मेंस्ट्रुअल लीव का उद्देश्य उन महिलाओं को राहत देना है जिन्हें पीरियड्स में भारी दर्द का सामना करना पड़ता है। इस दौरान अक्सर महिलाएं डिस्कम्फर्ट के साथ और कई बार तेज दर्द, सिरदर्द और बुखार के साथ काम करती है। 

बता दें कि स्पेन की संसद में पीरियड्स के दौरान छुट्टी के मुद्दे पर लंबी बहस चल रही थी। अंत में इस बिल को 185 मतों के साथ पारित किया गया। समानता मंत्री इरेन मोंटेरो ने मतदान से पहले ट्वीट किया, “नारीवादी प्रगति के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है।”

क्या आपने यह पढ़ा…. Karnataka budget 2023: किसानों पर मेहरबान हुई कर्नाटक सरकार; इस साल कर देगी मालामाल, जानें कैसे…

Hindi banner 02