Karnataka budget 2023

Karnataka budget 2023: किसानों पर मेहरबान हुई कर्नाटक सरकार; इस साल कर देगी मालामाल, जानें कैसे…

Karnataka budget 2023: इस साल 30 लाख से ज्यादा किसानों को 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा जाएगा: मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

नई दिल्ली, 17 फरवरीः Karnataka budget 2023: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने आज राज्य सरकार का बजट पेश कर दिया हैं। यह बजट पूरी तरह से कृषि पर केंद्रित हैं। मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए चुनावी साल में किसानों को लुभाने के लिए कई घोषणाएं कीं हैं। उन्होंने किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त अल्पकालिक ऋण की सीमा तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की। यह वृद्धि अगले वित्त वर्ष से लागू होगी।

मालूम हो कि सीएम बोम्मई के पास ही वित्त विभाग भी है। उन्होंने राज्य विधानसभा में 2023-24 का बजट पेश करते हुए कहा कि इसमें किसानों के लिए परेशानी मुक्त और आवश्यकता-आधारित ऋण सुविधा का प्रावधान किया गया है।

किसानों को देंगे 25,000 करोड़ का कर्ज

बोम्मई ने कहा, ”इस साल 30 लाख से ज्यादा किसानों को 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा जाएगा।” उन्होंने कहा कि सरकार ने ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ धारकों को एक नई योजना ‘भू श्री’ के तहत वर्ष 2023-24 में 10,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है।

सीएम बोम्मई ने कहा कि इससे किसानों को जरूरत के समय बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य कृषि सामग्री खरीदने में सुविधा होगी। बसवराज बोम्मई ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार 2,500 रुपये का योगदान देगी और नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) 7,500 रुपये देगा। उन्होंने कहा, ”इससे राज्य के करीब 50 लाख किसानों को लाभ होगा।”

सीएम ने ‘श्रम शक्ति’ योजना की भी घोषणा की 

बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने बजट में ‘श्रम शक्ति’ योजना की भी घोषणा की है, जिसके तहत भूमिहीन महिला खेतिहर मजदूरों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के जरिए हर महीने 500 रुपये प्रति व्यक्ति की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

बोम्मई ने कहा कि राज्य में कोविड महामारी के बाद पहली बार राजस्व प्राप्तियों का अनुमान राजस्व व्यय से 402 करोड़ रुपये अधिक रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह ”राजस्व-अधिशेष” बजट है।

क्या आपने यह पढ़ा…. 10 most polluted cities in the world: दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से बाहर हुई दिल्ली, भारत की यह सिटी दूसरे नंबर पर काबिज…

Hindi banner 02