Seat bealt

Wearing seatbelt is illegal: ऐसी जगह जहां सीट बेल्ट पहनने पर लगता है जुर्माना! आइए जानें हमारे साथ…

Wearing seatbelt is illegal: यूरोप के एस्टोनिया में एक सड़क काफी अजीबोगरीब है और उस पर गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी है

नई दिल्ली, 15 अगस्तः Wearing seatbelt is illegal: आप जब भी गाड़ी में सफर करते हैं तो तमाम नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में आप चार पहिया वाहन में घूमने जाते हैं तो सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य होता हैं। यह कायदे-कानून सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हैं। अगर आप गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट नहीं पहनते तो चालान भी कटता हैं। किंतु दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां पर सीट बेल्ट पहनने पर जुर्माना लगता हैं। क्या आपने कभी पहाड़ों पर यात्रा की है तो आपको मालूम होगा कि बर्फीली इलाके में पहिया फिसलता रहता है, लेकिन स्थानीय लोगों को सड़क पर यात्रा करने में कोई समस्या नहीं होती।

गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी

दरअसल यूरोप के एस्टोनिया में एक सड़क काफी अजीबोगरीब है और उस पर गाड़ी चलाते समय सीटबेल्ट पहनना गैरकानूनी है। बाल्टिक सागर के पार, एस्टोनियाई तट को हिइमाआ द्वीप से जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से जमी हुई है। यूरोप की सबसे लंबी बर्फ वाली इस सड़क में बहुत ही असामान्य नियम हैं, जिसमें सीटबेल्ट पर प्रतिबंध भी शामिल है।

सीट बेल्ट पहनने के लिए एक अवैध स्थिति को इंगित करने का कारण यह है कि जमे हुए सड़क पर, ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां वाहन के यात्रियों को तेजी से और अप्रत्याशित तरीके से बाहर निकलना पड़ सकता है। ऐसे में यात्रियों को अपनी सीटबेल्ट हटानी पड़ती है।

ऐसी कुल छह सड़कें

बता दें कि आस-पास के क्षेत्र के लोग बर्फ से चलने वाले मौसम की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि यह उन्हें एक सस्ता विकल्प प्रदान करता है। गर्मियों के दौरान, जब बाल्टिक समुद्री जल सतह पर फिर से प्रकट होता है, तो स्थानीय लोगों को वाहन से ले जाने के लिए भारी शुल्क देना पड़ता है। हर साल सैकड़ों की संख्या में यात्री सड़क पर ड्राइव करते हैं, जब बर्फ का भार सहन करने के लिए पर्याप्त कठोर हो जाता है। विजिटर्स यहां से मार्च तक ही जाते हैं, भले ही बर्फ की मोटाई आधा मीटर हो। एस्टोनिया में ऐसी कुल छह सड़कें हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Flag hoisting program in delhi: दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन कार्यक्रम का आयोजन

Hindi banner 02