Sudan

Violence in sudan: हिंसा की आग में झुलसा अफ्रीकी देश सूडान, इतने लोगों की हुई मौत

Violence in sudan: कर्नाटक के 31 लोगों सहित कई भारतीयों के फंसे होने की आशंकाः सूत्र

नई दिल्ली, 20 अप्रैलः Violence in sudan: अफ्रीकी देश सूडान गृहयुद्ध की आग में झुलस रहा हैं। इस युद्ध में इतनी लोगों की मौत हो गई है की जानकर घबराहट हो जाए। कहा जा रहा है कि 24 घंटे के लिए सूडान की सेना और रैपिड सपोर्ट फोर्स इन दोनों पक्षों में संघर्ष विराम था। हालांकि जल्द ही यह युद्धविराम टूट गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी दोनों जनरलों से बात कर 24 घंटे का युद्धविराम लागू कराया था। किंतु उच्च स्तर पर राजनयिक दबाव के बावजूद यह नाकाम रहा। कल (बुधवार को) पांचवे दिन तक 270 लोगों की मौत हुई हैं और 2600 से अधिक लोग घायल हुए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा यह बात कही गई हैं।

कई देशों ने भारत को दिया मदद का आश्वासन

इस बीच जो भारतीय इस गृहयुद्ध में फंसे हैं, उनकी सुरक्षा को लेकर भारत पूरी सतर्कता से नजर रखे हुए है। विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब, युनाइटेड अरब अमीरात से बातचीत कर इस मामले में कॉर्डिनेशन बनाया है। इन देशों के समकक्षों ने भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर को सहयोग का आश्वासन दिया है। 

बता दें कि सूडान में सेना के दोनों पक्षों में जोरदार संघर्ष के बीच गोलीबारी और हवाई हमलों से राजधानी खार्तूम और नील नदी के समीप बसा आमडुरमैन शहर सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। गृहयुद्ध में एक सेवानिवृत्त भारतीय की जान भी जा चुकी है। वहीं कहा जा रहा है कि कर्नाटक के 31 लोग वहां संघर्ष के कारण फंसे हुए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Disadvantages of not drinking water: गर्मियों में अवश्य पीएं पानी, वरना होंगे यह भारी नुकसान

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें