Taliban 1

Taliban G7 Decision: तालिबान सरकार को मिलेगी मान्यता या फिर… जी-7 समिट में होगा फैसला

Taliban G7 Decision: आज जो बाइडेन जी-7 देशों के नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे

नई दिल्ली, 24 अगस्तः Taliban G7 Decision: तालिबान की सरकार को मान्यता सहित अनके मुद्दों पर आज अमेरिका और अन्य देशों के बीच बड़ा फैसला हो सकता है। आज जो बाइडेन जी-7 देशों के नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। इस बैठक में अफगानिस्तान के अनेक मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।

Taliban G7 Decision: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में नेताओं द्वारा यह फैसला लिया जायेगा कि तालिबान सरकार को मान्यता देनी है या नहीं है। यदि देनी हो तो उसका समय क्या होगा। जी-7 देशों में अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल है। बता दें कि आज होने वाली जी-7 की वर्चुअल मीटिंग के होस्ट जो बाइडन ही हैं। जी-7 की यह बैठक बुलाने की मांग ब्रिटेन की ओर से की गई है। 

क्या आपने यह पढ़ा.. Health Tips: दही का सेवन इन चीजों के साथ मिलाकर करें, बीमारियां रहेंगी दूर

अमेरिका के व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने  कहा, ‘राष्ट्रपति जो बाइडन 24 अगस्त को जी-7 देशों के नेताओं के साथ वर्चुअल बैठक कर सकते हैं। ये नेता अफगानिस्तान के मामले में समन्वय बढ़ाने और पश्चिमी देशों का साथ देने वाले अफगानों को बाहर निकालने पर चर्चा करेंगे। साकी ने कहा कि जी-7 के नेता अफगान शरणार्थियों को मानवीय सहायता देने की योजनाओं पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

अमेरिका के ब्रिटिश राजदूत कारेन पियर्स ने कहा कि इस बैठक में बोरिस जानसन मिलकर समाधान निकालने पर जोर दे सकते है। बैठक में यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियों गुतारेस और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जेन स्टालनबर्ग भी शामिल होंगे।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें