Curd

Health Tips: दही का सेवन इन चीजों के साथ मिलाकर करें, बीमारियां रहेंगी दूर

Health Tips: दही को अपनी डाइट में शामिल करना अधिकतर लोगों को पसंद होता हैं

हेल्थ डेस्क, 24 अगस्तः Health Tips: दही को अपनी डाइट में शामिल करना अधिकतर लोगों को पसंद होता हैं। क्योंकि दही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद भी होता हैं। दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता हैं। इसका सेवन कई समस्याओं को दूर करने में भी किया जाता हैँ।

Health Tips: किंतु क्या आपको पता है कि अगर हम कुछ चीजों के साथ दहीं का सेवन करते हैं तो कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए हम आपको बतातें है कि दही का सेवन किस तरह और किन चीजों के साथ करना फायदेमंद होता हैं।

दही-जीरा

Health Tips: अगर आपका वजन बढ़ गया है और आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप दही में जीरा मिलाकर खाएं। इसके लिए जीरा को हल्का भुनकर और उसको पीसकर दहीं में मिला लें और रोज एक गिलास पीएं।

दही-शहद

अगर आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो आप दही में शहद मिलाकर खाएं। बता दें दही में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो घाव को भरने में मदद करते हैं इसके अलावा ये आपके पेट को भी ठंडा करता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. Income Tax e-filing portal: आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल में गड़बड़ियों को लेकर इंफोसिस के साथ वित्त मंत्रालय की बैठक

दही-चीनी

क्या आप दही और चीनी खाना पसंद करते हैं तो आपको बता दें इससे कफ की समस्या दूर होती है और शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलती हैं।

दही-सेंधा नमक

आपको अगर एसिडिटी की समस्या हो तो आप दही में सेंधा नमक मिलाकर खाएं। यह आपके शरीर का एसिड लेवल बैलेंस करता है और एसिडिटी में भी फायदा करता हैं।

दही-अजवाइन

अगर आपके दांत में दर्द है तो दही और अजवाइन को मिलाकर एक साथ खाएं इससे दांतों का दर्द दूर होता हैं।

Disclaimer: इस न्यूज में बताई विधि, तरीकों व दावों की देश की आवाज पुष्टि नहीं करता हैं। इनको केवल सुझाव के रूप में ले। इस तरह के किसी भी उपचार डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें