Snow storm kills 26 people in america

Snow storm kills 34 people in america: अमेरिका में कहर बरपा रहा बर्फीला तूफान, अब तक इतने लोगों की हुई मौत…

Snow storm kills 34 people in america: अमेरिका में बर्फीले तूफान से 34 लोगों की हुई मौत, जापान में भी 14 की गई जान…

वॉशिंग्टन, 26 दिसंबरः Snow storm kills 34 people in america: उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की ठंड से जकड़ा हुआ हैं। किंतु भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका और जापान में भी बर्फीले तूफान का कहर जारी हैं। अमेरिका के अधिकतर हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही हैं। साथ ही साथ तेज हवाओं के कारण लोगों को कड़कड़ाती ठंड का सामना करना पड़ रहा हैं। अब तक बर्फीले तूफान से अमेरिका में 34 लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं जापान में भी भीषण बर्फबारी के चलते 14 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

जानकारी के अनुसार तूफान की रफ्तार इस कदर है कि 20 लाख लोगों के घर की बिजली गुल हो गई हैं। ठंड से सबसे प्रभावित न्यूयॉर्क का बफेलो है। यहां 43 इंच बर्फबारी हुई है। इसके चलते लोगों का सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा है। इतना ही नहीं पॉवर स्टेशन पर बर्फबारी के चलते बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। यहां 12 लोगों की मौत ठंड से हुई है।

पूरे साउथ अमेरिका में ठंड से हाल बेहाल हैं। यहां क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न में ठंड ने खलल डाल दिया है। यहां करीब 5.5 करोड़ लोग ठंड से प्रभावित हुए हैं। नेशनल वेदर सर्विस के मुताबिक, फ्लोरिडा के मियामी, थंपा, ऑरलेंडो और वेस्ट पाल्म बीच में 25 दिसंबर को 1983 के बाद सबसे कम तापमान रहा। वहीं न्यूयॉर्क में भी कई जगहों पर क्रिसमस पर भारी भीड़ रही।

बफेलो में सभी तरह की परिवहन सुविधाएं प्रभावित रहीं। यहां ट्रेनें और हवाई यात्रा को रद्द करना पड़ा. यहां तक कि भीषण बर्फबारी के चलते सड़क रास्ते भी बंद रहे। फ्लाइट टिकट वेबसाइट FlightAware के मुताबिक, शनिवार को करीब 4,000 फ्लाइट्स में देरी हुई। वहीं, 2000 उड़ाने रद्द हुईं।

जापान में 14 की मौत

जापान में भी भीषण ठंड का कहर जारी है। जापान में कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से भारी बर्फबारी जारी है। यहां 17 दिसंबर से अब तक ठंड से जुड़ी घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 87 लोग जख्मी हैं। जापान में के निगाता में 1.2 मीटर तक बर्फबारी रिकॉर्ड की गई।

क्या आपने यह पढ़ा…. Kamal haasan controversial speech: हिंदी भाषा को लेकर कमल हासन ने दिया विवादित बयान, जानिए क्या कहा…

Hindi banner 02