Flight

New rules for flight passengers: फ्लाइट में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, बदल गया सामान ले जाने से जुड़ा यह नियम

New rules for flight passengers: फ्लाइट में अब एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकेंगे पैसेंजर्स

नई दिल्ली, 22 जनवरीः New rules for flight passengers: देश में कोरोना ने अपना शिकंजा कसा हुआ हैं। पिछले 5-6 दिनों से हररोज नए 3 लाख सेे अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। देश में आज भी कोरोना के नए 3,37,704 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं आज इससे 488 मरीजों की मौत भी हुई हैं। इस बीच नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने एक सर्कुलर जारी कर आदेश दिए हैं कि अब एयरपोर्ट में प्रवेश करते समय यात्री सिर्फ एक ही हैंडबैग अपने साथ ले जा सकेंगे।

इस सर्कुलर में कहा गया है कि हवाई अड्डों पर वन हैंड बैग नियम लागू (New rules for flight passengers) किया गया हैं। सर्कुलर के मुताबिक किसी भी यात्री को अपने साथ एक से अधिक बैग ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बीसीएएस ने 19 जनवरी को जारी एक आदेश में कहा, यह देखा गया है कि यात्री औसतन 2-0 हैंड बैग स्क्रीनिंग प्वाइंट तक ले जाते हैं। इससे निकासी समय में काफी वृद्धि हुई है और साथ ही देरी भी।

क्या आपने यह पढ़ा…… National voters day: वाराणसी में 25 जनवरी को “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” मनाया जाएगा

नागरिक उड्डयन निकाय ने एयरलाइंस, एयरपोर्ट ऑपरेटरों और अन्य हितधारकों को वन हैंड बैग नियम को ठीक तरह से लागू करने और स्पष्टता के लिए इसे होर्डिंग्स के साथ-साथ यात्री टिकट और बोर्डिंग पास पर भी प्रदर्शित करने का निर्देश जारी किया हैं। नया आदेश यात्रियों के लिए एक अतिरिक्त प्रतिबंध के रूप में आया हैं।

केंद्र ने पहले ही चेक-इन बैग के लिए एक बैग की नीति लागू कर दी थी ताकि एयरपोर्ट पर भीड़ कम हो। एक हैंड बैग के अलावा, मौजूदा नियम में एक यात्री को एक लैपटॉप बैग, महिलाओं का एक हैंड बैग और एक कंबल, ड्यूटी फ्री शॉप से खरीदे गए आइटम, एक छाता और सीमित मात्रा में पढ़ने के लिए सामग्री ले जाने की इजाजत दी गई हैं।

Hindi banner 02