Kidney transplant

Kidney transplant: मेडिकल क्षेत्र में अमेरिकी डॉक्टर का बड़ा कारनामा, ब्रेन डेड मरीज के शरीर में लगाई सूअर की दोनों किडनी

Kidney transplant: मेडिकल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी व्यक्ति को सूअर की दोनों किडनी लगाई गई हो

नई दिल्ली, 22 जनवरीः Kidney transplant: पूरे विश्व में डॉक्टर नई-नई खोजें करने में लगे हुए हैं। इस बीच अमेरिकी डॉक्टरों ने कमाल कर दिया हैं। दरअसल डॉक्टरों ने एक ब्रेन डेड मरीज के शरीर में सूअऱ की किडनी (Kidney transplant) को लगाया हैं। मेडिकल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी व्यक्ति को सूअर की दोनों किडनी लगाई गई हो। इससे कुछ दिनों पहले ही इंसान की शरीर में सूअर का दिल लगाया गया था। अब जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की दोनों किड़नी को एक ब्रेन डेड इंसान के शरीर में सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट (Kidney transplant) किया गया हैं।

जिस ब्रेन डेड व्यक्ति के शरीर में दोनों किडनियां लगाई गई है उसका नाम जिम पार्सन्स है और उनकी उम्र 57 साल हैं। बीते साल जिम पार्सन्स एक सड़क हादसे में घायल हो गए थे जिसके बाद डॉक्टरों ने उनको ब्रेन डेड घोषित कर दिया था। डॉक्टरों ने जिम पार्सन्स के परिवार वालों से ऑपरेशन को लेकर बात की तो वह राजी हो गए। जिसके बाद मरीज के शरीर में जेनेटिकली मॉडिफाइड सूअर की किडनियां लगाई गई। दोनों किडनियां पार्सन्स के शरीर में ठीक रूप से कार्य कर रही हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. New rules for flight passengers: फ्लाइट में यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, बदल गया सामान ले जाने से जुड़ा यह नियम

ट्रांसप्लांट करने वाली टीम में शामिल एक डॉ़क्टर ने बताया कि हमने इस प्रयोग में सफलता हासिल की हैं। हमें इस बात की खुशी है कि ब्रेन डेड मरीज के शरीर ने सूअर की किडनियों को रिजेक्ट नहीं किया। सूअर की किडनी इंसान के शरीर में इंसान की सामान्य किडनी की तरह काम कर रही हैं। अब हम क्लीनिकल ट्रायल करेंगे, लेकिन इससे पहले हमें कुछ छोटे-मोटे प्रयोग करने हैं।

मानव के शरीर में लगाया गया था सूअर का दिल

इससे पहले अमेरिकी डॉक्टरों ने 57 साल के एक व्यक्ति में अनुवांशिक रूप से सूअर का दिल प्रत्यारोपित करने में सफलता हासिल की थी। यूनिवर्सिटी आफ मैरीलैंड मेडिकल स्कूल ने बताया था कि पीड़ित डेविड बेनेट की हालत काफी नाजुक थी। जिसके चलते उनकी जान बचाने के लिए अनुवांशिक रूप से परिवर्तित सूअर का दिल प्रत्यारोपित करने का निर्णय लिया गया।

Hindi banner 02