Dinesh Gunawardene

New prime minister of sri lanka: श्रीलंका को मिला नया प्रधानमंत्री, दिनेश गुणवर्धने का हुआ चयन

New prime minister of sri lanka: श्रीलंका के वरिष्ठ सांसद दिनेश गुणवर्धने को प्रधानमंत्री बनाया गया

नई दिल्ली, 22 जुलाईः New prime minister of sri lanka: श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट के बीच अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही हैं। मालूम हो कि एक दिन पहले ही रानिल विक्रमसिंघे ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। इसी कड़ी में अब श्रीलंका के वरिष्ठ सांसद दिनेश गुणवर्धने (72 साल) को प्रधानमंत्री बनाया गया हैं। दिनेश गुणवर्धने श्रीलंका के 15वें प्रधानमंत्री होंगे।

मालूम हो कि गुणवर्धने पिछली गोटबाया-महिंदा सरकार में विदेश मामलों और शिक्षा मंत्री थे। दिनेश गुणवर्धने के परिवार का भारत से काफी गहरा नाता हैं। गुणवर्धने के पिता फिलिप गुणवर्धने ने भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी।

जानकारी के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका और नीदरलैंड में शिक्षित दिनेश गुणवर्धने एक ट्रेड यूनियन नेता और अपने पिता फिलिप गुणवर्धने की तरह एक भयंकर सेनानी रह चुके हैं। फिलिप गुणवर्धने को श्रीलंका में समाजवाद के जनक के रूप में जाना जाता हैं। फिलिप गुणवर्धने का भारत के प्रति प्रेम और साम्राज्यवादी कब्जे के खिलाफ स्वतंत्रता की दिशा में प्रयास 1920 के दशक की शुरूआत में संयुक्त राज्य अमेरिका से शुरू हुआ था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Today rain update: देेश केे इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया यह अलर्ट

आर्थिक संकट से जूझ रहा हैं श्रीलंका

बता दें कि श्रीलंका इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रहा हैं। यहां हालात इतने खराब हो चुके हैं कि जनता को सड़क पर उतर प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा हैं। जनता के आक्रोश और पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया के खिलाफ नाराजगी को देखते हुए मची राजनीतिक उथल-पुथल के बीच गोटाबाया देश छोड़कर भाग गए और अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं। प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया और फिर चुनाव में जीत के बाद विक्रमसिंघे ने देश की सत्ता संभाल ली।

Hindi banner 02