Johnson baby powder

Johnson baby powder news: जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी इस साल से बंद करेगी बेबी पाउडर की बिक्री, पढ़ें पूरी खबर

Johnson baby powder news: कंपनी ने फैसला किया है कि साल 2023 से दुनियाभर में इस पाउडर की बिक्री पर रोक लगा दिया जाएगा

नई दिल्ली, 13 अगस्तः Johnson baby powder news: जॉनसन बेबी पाउडर के नाम से हर कोई परिचित हैं। हम जब छोटे थे तब हमारी माता हमें यही पाउडर लगाती थी। इस पाउडर की बात इसलिए की जा रही है क्योंकि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी अपने बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने जा रही है। दरअसल कंपनी ने फैसला किया है कि साल 2023 से दुनियाभर में इस पाउडर की बिक्री पर रोक लगा दिया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. National anthem at pavagadh temple: पावागढ़ मंदिर में ऐतिहासिक क्षण, इतिहास में पहली बार हुआ कुछ ऐसा…

मालूम हो कि कंपनी का यह बेस्ट सेलर टैल्क पाउडर था। हालांकि कंपनी ने योजना बनाई है कि दुनियाभर में टैल्क बेस्ड बेबी पाउडर की जगह कॉर्नस्टार्च बेस्ड बेबी पाउडर को बेचा जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) में हजारों ग्राहकों द्वारा मुकदमा किए जाने को लेकर कंपनी ने इस बेबी पाउडर की बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय है कि जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका और कनाडा में अपने बेबी पाउडर की बिक्री पर 2020 से ही रोक लगा चुकी है। कंपनी के खिलाफ करीब 38,000 से अधिक मामले चल रहे हैं। दर्ज केस में ज्यादातर महिलाओं ने यह दावा किया है कि इसके इस्तेमाल के बाद उन्हें ओवेरियन कैंसर हो गया।

अमेरिकन रेग्युलेटर्स ने भी इसको लेकर एक चौंकाने वाला दावा किया था। कहा था कि उन्हें कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मिले हैं। बाद में जॉनसन एंड जॉनसन ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए सभी का खंडन किया था। कंपनी ने प्रोडक्ट हटाने को लेकर दावा किया था कि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट आ गई थी, जिस कारण कंपनी ने उस प्रोडक्ट को ही मार्केट से हटा लिया था।

बेबी पाउडर के बारे में जानें

बता दें कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में यूज होने वाला टैल्क दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है। इसका निर्माण कई देशों में होता है। पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने में किया जाता है। नैपी रैश एवं अन्य तरह के पर्सनल हाइजीन में इसका इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी महिलाओं का दावा है कि इसमें एसबस्टस मिला है। जिसके कारण शरीर में कैंसर हो रहा है। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Heroin-cocaine seized chennai airport: कस्टम विभाग को मिली बड़ी सफलता, चेन्नई एयरपोर्ट से इतने करोड़ की हेरोइन-कोकीन जब्त

Hindi banner 02