Russia 1

India vote against russia: भारत ने एक बार फिर रूस को दिखाया आईना, इस मांग के खिलाफ की वोटिंग…

India vote against russia: भारत समेत 100 से अधिक देशों ने सार्वजनिक मतदान के लिए वोटिंग की

नई दिल्ली, 11 अक्टूबरः India vote against russia: भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस को करारा झटका दिया हैं। दरअसल यूक्रेन के चार क्षेत्रों पर अवैध कब्जे की निंदा करने से जुड़े मसौदे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में गुप्त मतदान कराने की रूस की मांग के खिलाफ भारत ने वोटिंग की हैं। भारत सहित 100 से अधिक देशों ने सार्वजनिक मतदान के लिए वोट किया हैं।

जानकारी के अनुसार UNGA में कल अल्बानिया के उस प्रस्ताव पर वोटिंग हुई, जिसमें रूस के अवैध जनमत संग्रह और दोनेस्तक, खेरसॉन, लुहान्स्क और जापोरिज्जिया पर अवैध रूप से कब्जा करने की कोशिश की निंदा करने वाले प्रस्ताव पर सार्वजनिक मतदान की मांग की गई थी।

107 देशों ने की पक्ष में वोटिंग

बता दें कि रूस ने इस प्रस्ताव पर गुप्त मतदान की मांग की थी। भारत सहित 107 सदस्य देशों ने रिकॉर्ड वोट के पक्ष में यूएन में वोटिंग की, जिससे रूस की यह मांग खारिज हो गई। सिर्फ 13 देशों ने गुप्त मतदान के पक्ष में मतदान किया, वहीं 39 देश मतदान में ही शामिल नहीं हुए। चीन ने भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

रिकॉर्ड वोट के प्रस्ताव को मंजूर किए जाने के बाद, रूस ने महासभा के अध्यक्ष के फैसले के खिलाफ अपील की। रूस की अपील पर एक रिकॉर्ड वोटिंग हुई और भारत समेत 100 देशों ने रूस की अपील के खिलाफ वोटिंग की। रूस ने इसके बाद अल्बानिया के ‘रिकॉर्ड वोट’ के वास्ते पेश प्रस्ताव को अपनाने फैसले पर फिर से विचार की मांग की। हालांकि महासभा ने भारत समेत 104 देशों के इसके खिलाफ मतदान करने के बाद फिर से विचार नहीं करने का फैसला किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. EC gave symbol to uddhav faction: चुनाव आयोग ने उद्धव गुट को दिया यह चिन्ह, शिंदे खेमे से मांगे 3 विकल्प…

Hindi banner 02