Cadbury

Bacteria in Cadbury: जानलेवा हैं कैडबरी का सेवन! मिला यह खतरनाक बैक्टीरिया

Bacteria in Cadbury: ब्रिटेन में लिस्टेरिया संक्रमण के कारण कैडबरी के प्रो़डक्ट्स को लेकर लोग अलर्ट हो गए

नई दिल्ली, 03 मईः Bacteria in Cadbury: इन दिनों कैडबरी के प्रोडक्टस की चर्चाएं दुनियाभर में हो रही हैं। हुआ यूं कि, कंपनी ने ब्रिटिश सुपरमार्केट से अपने हजारों प्रोडक्ट हटा दिए हैं। इसकी वजह है इंफेक्शन। कहा जा रहा है कि, ब्रिटेन में लिस्टेरिया संक्रमण के कारण कैडबरी के प्रो़डक्ट्स को लेकर लोग अलर्ट हो गए हैं। साथ ही साथ चेतावनी जारी की गई है कि जिन लोगों के पास प्रोडक्ट हैं वो न खाएं या बदले में उसे वापस करके रिफंड ले सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेग्नेंट महिला, बच्चे और बुजुर्गों में इसका खतरा सबसे अधिक रहता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनकी इम्युनिटी काफी कमजोर होती हैं। ऐसे में आइए जानें लिस्टेरिया संक्रमण के बारे में…

क्या है लिस्टेरिया

बता दें कि लिस्टेरिया एक बैक्टीरिया है जो इंसान सहित स्तनधारियों में पाया जाता हैं। इसके संक्रमण को लिस्टेरियोसिस कहते हैं। कहा जाता है कि इसके संक्रमण का असर सीधे तौर पर हड्डियों, जोड़ों, सीने और पेट पर दिखता हैं। यह बैक्टीरिया पानी, मिट्टी और जानवरों की आंतों में पाया जाता हैं। इससे पहले 1998 में यह बैक्टीरिया कई देशों में फैला था। जिसकी वजह थी मीट और हॉट डॉग।

किस तरह करें संक्रमण की पहचान

लिस्टेरियोसिस के लक्षण एक से दूसरे मरीज में अलग-अलग हो सकते हैं। इसके संक्रमण में उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और बुखार जैसे लक्षण दिखते हैं। कुछ मरीजों में डायरिया जैसे लक्षण भी नजर आते हैं। वहीं गर्भवती महिलाओं में लक्षण अधिक थकान और मांसपेशियों में दर्द के रूप में दिख सकता हैं।

जानें किन्हें खतरा और कैसे करें बचाव

यह बैक्टीरिया खून में मिलकर दिमाग तक अपना असर छोड़ सकता हैं। कहा जा रहा है कि अमेरिका में हर साल इसके 1600 मामले सामने आते हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, यह बीमारी गंभीर है लेकिन इसका इलाज है और इसे रोका जा सकता हैं। एंटीबायोटिक्स के जरिए इसका इलाज किया जाता हैं। खाने की चीजों को अच्छी तरह पकाकर खाएं। पानी को उबालकर पिएं। रेडी टू ईट मीट प्रोडक्ट्स से बचें।

क्या आपने यह पढ़ा… Benefits Of Raisin: पोषक तत्वों से भरपूर होती है किशमिश, खान से मिलेंगे यह फायदे

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें