Joe biden e1626686932880

America democracy discussion: लोकतंत्र पर अमेरिका में चर्चा, 110 देशों को निमंत्रण, चीन और तुर्की को किया बाहर

America democracy discussion: अमेरिका का यह वर्चुअल समिट 9 से 10 दिसंबर के दिन आयोजित किया गया है

नई दिल्ली, 24 नवंबरः America democracy discussion: लोकतंत्र पर चर्चा को लेकर अमेरिका ने 110 देशों को आमंत्रण दिया है। इसमें चीन और तुर्की को शामिल नहीं किया है। जबकि भारत, पकिस्तान और ताइवान को चर्चा में शामिल किया है। अमेरिका का यह वर्चुअल समिट 9 से 10 दिसंबर के दिन आयोजित किया गया है।

America democracy discussion: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध जानकारी दी है। लोकचंतत्र चर्चा की सूची से चीन के अलावा तुर्की को भी बाहर रखा गया है, जो अमेरिका के साथ नाटो संगठन का भी सदस्य है। दक्षिण एशिया की बात करें तो पाकिस्तान को अमेरिका ने आमंत्रित किया है, लेकिन अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका को लिस्ट से बाहर रखा गया है। यह सूची विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. New rule Food on indian cricketer: टीम इंडिया के खाने पर विवाद, बीसीसीआई की हो रही खिंचाई

America democracy discussion: यही नहीं मिडल ईस्ट के देशों की बात करें तो ईरान को बाहर रखा गया है, जबकि इराक और इजरायल को चर्चा में आमंत्रित किया गया है। अमेरिका ने अरब देशों के अपने सहयोगियों मिस्र, सऊदी अरब, जॉर्डन, कतर और यूएई को भी सूची में शामिल नहीं किया है।

जो बाइडेन प्रशासन ने ब्राजील को आमंत्रित किया है, जिसके राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो की अकसर उनके कट्टर फैसलों के चलते आलोचना की जा रही है। उन्हें डोनाल्ड ट्रंप का समर्थक माना जाता है। यूरोप से भी अमेरिका ने कई देशों को छोड़ा है। यहां से हंगरी को आमंत्रण नहीं मिला है, जबकि पोलैंड को शामिल किया गया है।

Whatsapp Join Banner Eng