landslide in nepal

13 People died landslide in nepal: भारत के इस पड़ोसी देश में भूस्खलन ने मचाई तबाही, 13 लोगों की हुई मौत

13 People died landslide in nepal: पश्चिम नेपाल के अछाम जिले में भूस्खलन के कारण 13 लोगों की मौत हो गई

नई दिल्ली, 17 सितंबरः 13 People died landslide in nepal: भारत के पड़ोसी देश नेपाल में बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल यहां पश्चिम नेपाल के अछाम जिले में भूस्खलन के कारण 13 लोगों की मौत हो गई है। वहीं अन्य 10 लोग लापता बताए जा रहे हैं। फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। 10 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है। उप मुख्य जिला अधिकारी दीपेश रिजाल ने इस घटना की जानकारी दी है।

डिप्टी चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर दीपेश रिजाल ने बताया कि आपदा के मद्देनजर गृह मंत्री ने सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हेलीकॉप्टर तैनात करने का आदेश दिया है। रिजाल ने कहा कि हादसा शनिवार को हुआ। यहां लगातार बारिश के कारण बिजली-सड़क बाधित होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है।

नेपाल के गृहमंत्री ने बताया कि घटना स्थल के लिए हेलिकॉप्टर रवाना कर दिया गया है। रेस्क्यू ऑपरेशन भी तेजी से चलाए जा रहे हैं। अछाम के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के बाद स्थानीय प्रशासन और पुलिस की टीम शनिवार सुबह से ही बचाव कार्य में लगी हुई है।

Advertisement

जिला पुलिस कार्यालय के प्रमुख, अछाम के डीएसपी नारायण डांगी ने कहा कि जिले के विभिन्न स्थानों में भूस्खलन से घरों के क्षतिग्रस्त और दबे होने की रिपोर्ट मिलने के बाद पुलिस टीमों को जुटाया गया है।

उधर, पूर्वी कैलाली में शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश से करीब 600 घर पानी में डूब गए हैं। पुलिस के अनुसार, कांद्रा और पथरिया नदियों में बाढ़ आने और बस्ती में पानी घुसने से 500 से अधिक घर जलमग्न हो गए। जिला पुलिस कार्यालय कैलाली के प्रवक्ता पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) वेद प्रकाश जोशी ने बताया कि भजनी नगर पालिका-8 में पथरिया नदी का पानी बस्ती में घुसने से करीब 160 घरों में पानी भर गया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Yuva dharm sansad: अयोध्या में दो दिवसीय युवा धर्म संसद का आयोजन

Advertisement
Hindi banner 02
देश की आवाज़ की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.