TATA

Tata Group Making Iphone: टाटा ग्रुप ने आईफोन बनाना किया शुरू! जानें कब तक होगा लॉन्च

Tata Group Making Iphone: एप्पल की इस नई सीरीज के मेक इन इंडिया फोन को साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता हैः रिपोर्ट

बिजनेस डेस्क, 16 मईः Tata Group Making Iphone: भारत के प्रमुख इंडस्ट्रियल घरानों में से एक टाटा ग्रुप ने बेंगलुरु में एपल के आईफोन बनाना शुरू कर दिया हैं। इसी के साथ अब देश में जल्द ही पहला मेक इन इंडिया फोन लॉन्च होगा। कहा जा रहा है कि एप्पल ने भारत में आईफोन 15 वर्जन के फोन बनाने के लिए टाटा ग्रुप संग पार्टनरशिप कर ली हैं।

साथ ही साथ ऐपल की इस नई सीरीज के मेक इन इंडिया फोन को साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता हैं। इससे पहले फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और लक्सशेयर जैसी कंपनियां भारत में आईफोन असेंबल करती रही हैं। किंतु अब टाटा ग्रुप भी इस दौड़ में शामिल हो गया हैं।

मालूम हो कि, टाटा ग्रुप इंडिया में एपल के आईफोन बनाने वाली चौथी कंपनी होगी। टाटा ग्रुप ने Wistron की भारतीय प्रोडक्शन लाइन का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जहां iPhone 15 वर्जन के फोन को बनाया जाएगा। टाटा ग्रुप ने कंपनी की प्रोडक्ट लाइन का अधिग्रहण कर लिया है। इसलिए यह भारत में iPhone निर्माण के लिए नया कॉन्ट्रैक्ट पार्टनर बन जाएगा। ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन का बेंगलुरु के बाहर नरसापुरा में प्लांट है।

बता दें कि टाटा ग्रुप भारत में एपल के लिए आईफोन 15 और 15 प्लस के छोटे हिस्से को बनाएगा। Apple के 2023 iPhone मॉडल का केवल 5 प्रतिशत ही असेंबल करेगा। वहीं बाकी कंपनियों- फॉक्सकॉन, लक्सशेयर और पेगाट्रॉन की इसमें प्राथमिक हिस्सेदारी होगी। एपल ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती है। इसलिए एपल भारत में एपल के आईफोन बनाने पर जोर दे रही है।

क्या आपने यह पढ़ा… Ahmedabad-Varanasi Express Train: अब इस स्टेशन पर भी रुकेगी अहमदाबाद-वाराणसी सिटी साबरमती एक्सप्रेस ट्रेन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें