Shaktikanta Das

RBI on Repo rate: नए वित्त वर्ष में आई बड़ी खुशखबरी! रेपो रेट को लेकर आरबीआई ने लिया यह फैसला

RBI on Repo rate: लगातार छह बार रेपो रेट बढ़ाने के बाद आरबीआई ने सातवीं बार इसे नहीं बढ़ाकर जनता को बड़ी राहत दी

बिजनेस डेस्क, 06 अप्रैलः RBI on Repo rate: भारतीय रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैैठक आज संपन्न हुई। बैठक खत्म होने के बाद सुबह 10 बजे गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। बड़ी खुशखबरी यह है कि रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया हैं। आरबीआई ने कहा कि, आम सहमति से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं।

यानी रेपो रेट 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित है। लगातार छह बार इसे बढ़ाने के बाद आरबीआई ने सातवीं बार रेपो रेट नहीं बढ़ाकर जनता को बड़ी राहत दी है। मालूम हो कि, आरबीआई ने पिछले साल मई से अब तक 250 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। लेकिन इस बार राहत है। यानी आपका कर्ज न ज्यादा महंगा होगा और न ही आपकी ईएमआई बढ़ेगी।

रेपो रेट नहीं बढ़ा, लोगों को मिली राहत

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस फैसले से महंगे होम लोन का सामना कर रहे लोगों को राहत मिली है. अब जब रेपो रेट नहीं बढ़ा है तो बैंक अब कर्ज पर ब्याज दर नहीं बढ़ाएंगे। यानी अब आप पर कर्ज का बोझ नहीं बढ़ेगा। ईएमआई बढ़ने से अब राहत मिली है। हालांकि, वैश्विक परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं और इसके असर से भारत की स्थिति भी देखी जा रही है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने यह फैसला बहुमत से लिया है।

महंगाई पर क्या बोले RBI गवर्नर?

आरबीआई गवर्नर ने कहा, ‘मुद्रास्फीति के मोर्चे पर देश के केंद्रीय बैंक के सामने अभी भी कई चुनौतियां हैं और हमारा काम अभी खत्म नहीं हुआ है। जब तक मुद्रास्फीति की दर आरबीआई द्वारा निर्धारित लक्ष्य के करीब या उससे नीचे नहीं आती, तब तक हमें लगातार काम करना होगा।

क्या आपने यह पढ़ा…. Anti india activities in canada: कनाडा में नहीं थम रही भारत विरोधी गतिविधियां, अब मंदिर को बनाया गया निशाना

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें