Shaktikanta Das

RBI hikes repo rate: आरबीआई ने फिर रेपो रेट में किया 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा, इन लोगों की बढ़ी मुश्किलें

RBI hikes repo rate: बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए आरबीआई को सख्त कदम उठाना पड़ा हैः आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास

नई दिल्ली, 08 जूनः RBI hikes repo rate: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समिति की बैठक के नतीजे बुधवार को घोषित किए गए। मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी (RBI hikes repo rate) हुई। इसके बाद रेपो रेट 4.40 प्रतिशत से बढ़कर 4.90 प्रतिशत हो गया है। इससे पहले गत 4 मई 2022 को, आरबीआई ने पॉलिसी रेपो रेट को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.40% करके सबको चौंका दिया था।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की बैठक में लिए गए नतीजों का एलान करते हुए कहा कि देश में महंगाई लगातार बढ़ रही है और वैश्विक घटनाक्रमों के चलते सप्लाई चेन बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इस बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए आरबीआई को सख्त कदम उठाना पड़ा है।

क्या आपने यह पढ़ा… Virat kohli instagram followers: मैदान के बाहर विराट कोहली ने अपने नाम किया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

RBI hikes repo rate: इसके साथ ही उन्होंने क्रूड ऑयल की बढ़ती कीमतों और देश में टमाटर के दाम आसमान पर पहुंचने का भी जिक्र किया। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध ने महंगाई में इजाफे में अहम भूमिका निभाई है। लेकिन इसके बावजूद देश की अर्थव्यवस्था सुधार के रास्ते पर है।

रेपो दरों में बढ़ोतरी के साथ ही आरबीआई ने एमएसएफ को 50 बीपीएस बढ़ाकर 5.15 फीसदी, स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी (एसडीएफ) को बढ़ाकर 4.65 फीसदी कर दिया है। गौरतलब है कि देश में खुदरा महंगाई दर आठ साल के शिखर पर अप्रैल में 7.79 फीसदी पर पहुंच गई है, जबकि थोक महंगाई दर 15 फीसदी के पार पहुंच गई है।

आरबीआई के इस फैसले के बाद लोन लेने वाले ग्राहकों को तगड़ा झटका लगा है, क्योंकि रेपो दरों में वृद्धि के चलते होम, ऑटो और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे और ग्राहकों की ईएमआई में इजाफा हो जाएगा। यानी अब ईएमआई के लिए आपकी जेब से ज्यादा पैसे खर्च होंगे। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि जिस तक के भू-राजनैतिक हालात पैदा हुए हैं, इनके बीच इस तरह का फैसला लेना बेहद जरूरी था।

Hindi banner 02