Car

Electric vehicles will be ready in gujarat: अब गुजरात में तैयार होंगे इलेक्ट्रिक वाहन और बैटरी, सुजुकी ने की करोड़ों के निवेश की घोषणा

Electric vehicles will be ready in gujarat: सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने कल आयोजित भारत-जापान आर्थिक मंच में गुजरात राज्य के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

अहमदाबाद, 20 मार्चः Electric vehicles will be ready in gujarat: गुजरात में इलेक्ट्रिक व्हीकल का इंतजार कर बैठे लोगों के लिए अच्छी खबर हैं। दरअसल अब राज्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और बैटरी का निर्माण (Electric vehicles will be ready in gujarat) होगा। सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने कल नई दिल्ली भारत में आयोजित भारत-जापान आर्थिक मंच में गुजरात राज्य के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया हैं। इस आर्थिक मंच में जापान के पीएम फुमियो किशिदा और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित थे।

जापान की सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने कहा कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों और बैटरी के स्थानीय विनिर्माण के लिए 10,440 करोड़ रूपये का निवेश करेगी। मिली जानकारी के अनुसार इसमें (10,440) से 3100 करोड़ रुपये का निवेश 2025 में सुजुकी मोटर राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। वहीं 2026 में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी बनाने के लिए एक प्लांट स्थापित करने के लिए 7300 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा…… Ukraine-russia war update: यूक्रेन पर बढ़ा परमाणु हमले का खतरा, रूसी राष्ट्रपति ने दिए यह आदेश

मालूम हो कि पेट्रोल और डीजल एक सीमित संसाधन हैं। वर्तमान में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसके उपाय में लोगों को इलेक्ट्रिक गाड़ियां नजर आ रही हैं। किंतु समस्या यह है कि सीएनजी और डीजल-पेट्रोल की तुलना में अभी इलेक्ट्रिक गाड़ियां काफी महंगी हैं। ऐसे में सुजुकी का यह निवेश (Electric vehicles will be ready in gujarat) महंगी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतों को कम कर सकता है।

Hindi banner 02