CM yogi at varanasi on Vishwakarma Jayanti

Vishwakarma Jayanti: वाराणसी मे मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा जयंती एवं स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का किया शुभारंभ

  • Vishwakarma Jayanti: भारत विश्व की पाँचवी अर्थव्यवस्था बन चुका है तथा अगले तीन साल में भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा……. मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री द्वारा बटन दबाकर 1143 स्मार्ट क्लास का लोकार्पण करने के साथ आईआईटी चेन्नई के सहयोग से चलायी जा रही ऑपरेशन विद्याशक्ति योजना तथा नगर निगम के भेलुपुर जोन के 54 हज़ार घरों में लगाये गये क्यूआर कोड योजना का किया उद्घाटन
google news hindi

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 17 सितंबर:
Vishwakarma Jayanti: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिगरा स्थित रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित विश्वकर्मा जयंती एवं स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 का शुभारंभ किया. इस अवसर पर उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र एवं चेक वितरित किया. प्रारंभ मे मुख्यमंत्री ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर विश्वकर्मा प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।
मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में बोलते हुए सभी को अनंत चतुर्दशी, सृष्टि के रचयिता शिल्पी विश्वकर्मा जी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री को आधुनिक भारत का शिल्पी बताया।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज भारत विकास की नयी ऊंचाईयों को छू रहा है। 2014 के पहले भारत में अराजकता, उग्रवाद, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, बुनियादी सुविधाओं का अभाव अपने चरम पर था। भारत विश्व के पिछले लाइन के देशों में था, सरकारें केवल तुष्टीकरण करते हुए भारत के आस्था पर आघात करती थी लेकिन पिछले 10 वर्षों में हमने बदलते हुए तथा विकसित होते हुए भारत को देखा है। पिछले 10 वर्षों में गरीबो को आवास, शौचालय, राशन, हर घर बिजली, हर घर नल सभी योजना से आच्छादित किया गया है ताकि उनका भी उत्थान हो सके।

वर्तमान सरकार के प्रयासों से ही बाबा विश्वनाथ धाम, जल, वायु, सड़क सभी मार्ग से वाराणसी की पहुंच, प्रयागराज के दिव्य एवं भव्य कुम्भ, अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर, देश के अंदर 4 करोड़ गरीबों को मुफ्त आवास, 12 करोड़ को उज्ज्वला योजना का लाभ, 80 करोड़ को राशन देकर एक भारत श्रेष्ठ भरत की परिकल्पना साकार हुई है। आज भारत विश्व की पाँचवी अर्थव्यवस्था बन चुका है तथा अगले तीन साल में भारत तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगी।

काशी गौरवांवित है कि प्रधानमंत्री द्वारा अपनी काशी को इतना समय दिया जाता है। प्रधानमन्त्री के प्रयासों से काशी की आध्यात्मिक और साँस्कृतिक पहचान के अनुरूप शिक्षा, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में बहुतायत कार्य हुए हैं जिससे हम सभी ने पिछले दस वर्षों में काशी तथा देश व प्रदेश को बदलते देखा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को नया विजन दिया है, डिजिटल क्रांति दी है उसी का परिणाम है जो आज विद्यालयों स्मार्ट क्लास का शुभारम्भ हुआ है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी विभिन्न योजनाओं से आज युवाओं को एक पंख मिला है। मुख्यमंत्री ने महात्मा गांधी के सुराज की परिकल्पना को साकार करने की बात कहते हुए आजादी के पहले गावों के स्वतंत्रता की बात कही गयी ताकि पंचायतों द्वारा इस दिशा में आत्मनिर्भर बनने को प्रयास किया जाये।

उन्होंने कहा की प्रधानमन्त्री के जन्मदिन पर शुरू किया गया स्वच्छता अभियान एक नयी दिशा को प्राप्त करेगा जिससे काशी के ग्रामीण क्षेत्र में उचित साफ-सफाई के साथ उचित सेनिटेशन भी होगा जिससे बीमारियों को दूर किया जा सकेगा। उन्होंने नगर निगम द्वारा क्यूआर कोड के माध्यम से शुरू की गयी पेमेंट योजना को धीरे-धीरे पूरे शहर में लागू करने को कहा। उन्होंने नगर निगम से और अच्छा कार्य करने की अपेक्षा की।

BJ ADS

उन्होंने नगर निगम द्वारा शुरू किये जा रहे वृक्षारोपण अभियान की भी तारीफ की। उन्होंने कहा की एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत पूरे प्रदेश में रिकार्ड संख्या में पेड़ लगाया गया है जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा की पर्यावरण के प्रति हमे लगातार सजग रहना होगा जिसके लिए प्लास्टिक मुक्ति अभियान लगातार चलाते हुए अधिक से अधिक वृक्षारोपण किया जाये।

उन्होंने कहा कि वरुणा नदी के किनारे पर आवागमन को सड़क तथा वृक्षारोपण का व्यापक कार्यक्रम चलाया जाये ताकि ये काशी की पुरातन पहचान बने रहे। शहर के अन्दर जहां जगह हो वहां वृक्षों के रोपण सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छता के प्रति सोच को बताये हुए सभी से इसको अपने जीवन का हिस्सा बनाने को कहा। उन्होंने सभी से सार्वजनिक जगहों पर गन्दगी करने से बचने को कहा। अंत में उन्होंने विकसित भारत की संकल्पना के लिये सभी को अपने प्रयास लगातार करने की अपेक्षा की।

मुख्यमंत्री द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत में विश्वकर्मा योजना के विभिन्न लाभार्थियों नाई, लुहार, सुनार, मिस्त्री, कारीगरों को को टुलकिट वितरित करते हुए विभिन्न कारीगरों को उनके व्यवसाय आगे बढ़ाने हेतु लोन वितरण भी सुनिश्चित किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा बटन दबाकर 1143 स्मार्ट क्लास का लोकार्पण करने के साथ आईआईटी चेन्नई के सहयोग से चलायी जा रही ऑपरेशन विद्याशक्ति योजना तथा नगर निगम के भेलुपुर जोन के 54 हज़ार घरों में लगाये गये क्यूआर कोड योजना का उद्घाटन किया गया।

अवसर पर मंत्री रवीन्द्र जायसवाल द्वारा कार्यक्रम में बोलते हुए सृष्टि के रचियता तथा शिल्पी विश्वकर्मा जी को नमन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आधुनिक भारत का शिल्पकार बताया गया। उन्होंने मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदेश में कानून का राज स्थापित करने को किये गये प्रयासों की सराहना करते हुए इसके लिये मुख्यमंत्री को बधाई दी गयी।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए महापौर अशोक तिवारी द्वारा नगर निगम की उपलब्धियों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया। कार्यक्रम में स्टाम्प राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) रवीन्द्र जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्य, महापौर अशोक तिवारी, विधान परिषद सदस्य अश्विनी त्यागी, हंसराज विश्वकर्मा, धर्मेन्द्र सिंह, जगदीश पटेल, विधायक कैंट सौरभ श्रीवास्तव, विधायक शहर दक्षिणी डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक पिंडरा डॉ अवधेश सिंह, अजगरा विधायक टी राम, पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी एस राजलिंगम समेत विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें