PM Modi 5

PM Modi on khadi utsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी उत्सव में चलाया चरखा, कहा- 7500 बहनों-बेटियों ने…

PM Modi on khadi utsav: आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7,500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दियाः पीएम मोदी

गांधीनगर, 27 अगस्तः PM Modi on khadi utsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज और कल दो दिन गुजरात दौरे पर हैं। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने आज साबरमती नदी पर फुट ओवर ब्रिज ‘अटल पुल’ का उद्धाटन किया। वहीं उन्होंने अहमदाबाद में आयोजित खादी उत्सव में भी हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 7,500 बहनों-बेटियों ने एक साथ चरखे पर सूत कातकर नया इतिहास रच दिया है। ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे भी कुछ पल चरखे पर सूत कातने का मिला।

PM 1 2

उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है यहां मौजूद सभी लोग, इस आयोजन को देख रहे सभी लोग ‘खादी उत्सव’ की ऊर्जा को महसूस कर रहे होंगे। आजादी के अमृत महोत्सव में देश ने आज ‘खादी उत्सव’ करके अपने स्वतंत्रता सेनानियों को बहुत सुंदर उपहार दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ही गुजरात राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की नई बिल्डिंग और साबरमती नदी पर भव्य अटल ब्रिज का भी लोकार्पण हुआ है। मैं गुजरात के लोगों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं।

पीएम ने कहा अटल ब्रिज साबरमती नदी के दो किनारों को ही आपस में नहीं जोड़ रहा, बल्कि ये डिजाइन और इनोवेशन में भी अभूतपूर्व है। इसकी डिजाइन में गुजरात के मशहूर पतंग महोत्सव का भी ध्यान रखा गया हैं। उन्होंने कहा इतिहास साक्षी है कि खादी का एक धागा आजादी के आंदोलन की ताकत बन गया, उसने गुलामी की जंजीरों को तोड़ दिया। खादी का वही धागा, विकसित भारत के प्रण को पूरा करने का, आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने का प्रेरणा-स्रोत बन सकता है।

Advertisement

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले गुजरात सहित पूरे देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर बहुत उत्साह के साथ अमृत महोत्सव मनाया है। गुजरात में भी जिस प्रकार गांव-गांव, गली-गली हर घर तिरंगे को लेकर उत्साह, उमंग और चारो तरफ मन भी तिरंगा, तन भी तिरंगा, जज्बा भी तिरंगा उसकी तस्वीरें हम सभी ने देखी हैं।

PM 3

‘पंच प्रण’ को दोहराया

पीएम मोदी ने इस दौरान ‘पंच प्रण’ को दोहराया। उन्होंने कहा कि मैं ‘पंच प्रण’ को फिर से दोहराना चाहता हूं-

1- विकसित भारत बनाने का लक्ष्य
2- गुलामी की मानसिकता का पूरी तरह से त्याग
3- अपनी विरासत पर गर्व
4- राष्ट्र की एकता बढ़ाने का पुरजोर प्रयास
5- हर नागरिक का कर्तव्य

उन्होंने कहा कि आजादी के आंदोलन के समय जिस खादी को गांधीजी ने देश का स्वाभिमान बनाया, उसी खादी को आजादी के बाद हीन भावना से भर दिया गया। इस वजह से खादी और खादी से जुड़ा ग्रामोद्योग पूरी तरह तबाह हो गया। खादी की ये स्थिति विशेष रूप से गुजरात के लिए बहुत ही पीड़ादायक थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हमने खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन में खादी फॉर ट्रांसफॉर्मेशन का संकल्प जोड़ा। हमने गुजरात की सफलता के अनुभवों का देशभर में विस्तार करना शुरु किया। देशभर में खादी से जुड़ी जो समस्याएं थीं उनको दूर किया। हमने देशवासियों को खादी के product खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि खादी sustainable clothing का उदाहरण है। खादी eco-friendly clothing का उदाहरण है। खादी से carbon footprint कम से कम होता है। बहुत सारे देश हैं जहां तापमान ज्यादा रहता है, वहां खादी Health की दृष्टि से भी बहुत अहम है। इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है।

PM 2 1

प्रधानमंत्री ने कहा इसलिए खादी वैश्विक स्तर पर बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। मैं देशभर के लोगों से एक अपील भी करना चाहता हूं।
आने वाले त्योहारों में इस बार खादी ग्रामोद्योग में बना उत्पाद ही उपहार में दें। आपके पास अलग-अलग तरह के फैब्रिक से बने कपड़े हो सकते हैं। लेकिन उसमें आप खादी को भी जगह देंगे, तो वोकल फॉर लोकल अभियान को गति मिलेगी।

विदेश से मंगाए जाने वाले खिलौनों में गिरावट आई

अंत में पीएम ने कहा कि बीते दशकों में विदेशी खिलौनों की होड़ में, भारत की अपनी समृद्ध Toy Industry तबाह हो रही थी। सरकार के प्रयास से, खिलौना उद्योगों से जुड़े हमारे भाई-बहनों के परिश्रम से अब स्थिति बदलने लगी है। अब विदेश से मंगाए जाने वाले खिलौनों में भारी गिरावट आई है।

क्या आपने यह पढ़ा…. National sports day: वडोदरा डिवीजन द्वारा 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन

Hindi banner 02