National Water Award 2020

National water award 2020: केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2020 का किया ऐलान, गुजरात को अलग-अलग क्षेत्रों में मिले 9 पुरस्कार

National water award 2020: वड़ोदरा वेस्ट जोन में दूसरे नंबर पर ज्वाइंट विनर बना

गांधीनगर, 08 जनवरीः National water award 2020: केंद्र सरकार ने नेशनल वॉटर अवॉर्ड 2020 की घोषणा कर दी हैं। इसमें गुजरात को 9 पुरस्कारों से सम्मानित किया गया हैं। जिसमें वड़ोदरा वेस्ट जोन में दूसरे नंबर पर ज्वाइंट विनर बना हैं। वहीं तखतगढ़, साबरकांठा वेस्ट जोन में सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत में पहले स्थान पर हैं। जबकि कंकापार, कच्छ पश्चिमी जोन में सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत दूसरे नंबर पर, वापी, शहरी स्थानीय निकाय सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय में पहले स्थान पर हैं।

आईआईटी, गांधीनगर, परिसर इस्तेमाल के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान, आरडबल्यूए, धार्मिक संगठन दूसरे नंबर पर हैं। वेलस्पन इंडिया टेक्सटाइल लिमिटेड, गुजरात, सर्वश्रेष्ठ उद्योग में पहले स्थान पर हैं। कोस्टल सैलिनिटी प्रिवेंशन सेल, अहमदाबाद, सर्वश्रेष्ठ एनजीओ पहले नंबर पर, भावनगर का विवेकानंद रिसर्च और ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, बेस्ट एनजीओ में तीसरे नंबर पर हैं। गुजरात का अडानी फाउंडेशन, सीएसआर गतिविधि के लिए सर्वश्रेष्ठ उद्योग में दूसरे स्थान पर हैं। इस तरह गुजरात को 9 राष्ट्रीय जल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Strict stance on non-vaccination: इस देश में वैक्सीन न लगवाने वालों के खिलाफ सरकार का सख्त रवैया, घर से बाहर निकलते ही होंगे गिरफ्तार

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को तीसरे राष्ट्रीय जल शक्ति पुरस्कार की घोषणा की। इस दौरान यूपी को राज्य श्रेणी में पहला और राजस्थान को दूसरा वहीं तमिलनाडु को तीसरे पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। इस मौके पर जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जल जीवन का मूल हैं। उन्होंने कहा कि भारत की वर्तमान पानी की जरूरत अनुमान के मुताबिक हर साल करीब 1,100 बिलियन क्यूबिक मीटर है जो 2050 तक 1,447 बिलियन क्यूबिक मीटर तक जाने का अनुमान हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जल पुरस्कार का लक्ष्य लोगों में पानी के महत्व के बारे में जागरुकता पैदा करने की कोशिश करना हैं। इसके साथ ही इस पुरस्कार के माध्यम से लोगों को सर्वोत्तम जल उपयोग प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाता हैं। बता दें कि पहला राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2018 में जल शक्ति मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था।

Whatsapp Join Banner Eng