Inauguration Of Hirasar Greenfield Airport

Inauguration Of Hirasar Greenfield Airport: गुजरात के प्रथम ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पढ़ें…

Inauguration Of Hirasar Greenfield Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से 27 जुलाई को गुजरात के प्रथम ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का लोकार्पण

गांधीनगर, 24 जुलाईः Inauguration Of Hirasar Greenfield Airport: ‘न्यू इंडिया’ के प्रणेता तथा स्वप्नदृष्टा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 तथा 28 जुलाई को गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। मोदी 27 जुलाई को गुजरात के प्रथम ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट-हीरासर ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए हाल में राजकोट जिला प्रशासन तथा एयरपोर्ट ऑथोरिटी द्वारा ज़ोर-शोर से तैयारियाँ शुरू हो गई हैं।

महत्वपूर्ण है कि 7 अक्टूबर, 2017 को प्रधानमंत्री ने ही चोटीला के पास हीरासर गाँव में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के लिए भूमिपूजन किया था। अब सौराष्ट्र एवं गुजरात के आर्थिक विकास की उड़ान को नई गति देने वाले इस एयरपोर्ट का उन्हीं के करकमलों से लोकार्पण होने जा रहा है, जिसके चलते सौराष्ट्र के लोगों में उत्साह का माहौल है।

वर्ष 2017 में भूमिपूजन के बाद नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया तथा गुजरात सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग के बीच एमओयू हुआ था।

राजकोट अपने बड़े उद्योगों के साथ-साथ मध्यम और छोटे उद्योगों के कारण भी गुजरात और भारत के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक केन्द्र है। यह शहर वैश्विक परिप्रेक्ष्य के साथ जटिल आपूर्ति श्रृंखलाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार के साथ एयर कनेक्टिविटी ना केवल यहाँ के औद्योगिक विकास को और गति देगी, बल्कि पूरे सौराष्ट्र के लिए रोज़गार के नए अवसर भी पैदा करेगी।

इसके अलावा, नए एयरपोर्ट के कारण राजकोट में काफी व्यावसायिक विकास भी होगा। यह एयरपोर्ट अहमदाबाद-राजकोट हाईवे पर स्थित है, जिसके कारण यह एयरपोर्ट इस क्षेत्र में स्थित अनेक उद्योगों के लिए लॉजिस्टिक्स संबंधित समय एवं ख़र्च में कटौती करेगा।

मोरबी के सिरामिक उद्योग तथा जामनगर के अन्य उद्योग भी एयर कनेक्टिविटी के लिए राजकोट पर निर्भर हैं। यह नया एयरपोर्ट ट्रैवल लॉजिस्टिक्स, होटल उद्योग, रेस्टोरेंट, वेयरहाउस-कारगो हैंडलिंग, क्लियरिंग बिजनेस आदि को प्रोत्साहन देगा।

हीरासर ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट की विशेषताएँ

राजकोट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पीएम गतिशक्ति प्रोजेक्ट के अंतर्गत समाविष्ट किया गया है। राजकोट से लगभग 30 किलोमीटर दूर, नेशनल हाईवे नंबर 27 के निकट हीरासर गाँव के पास 1405 करोड़ रुपए की लागत से ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। समग्र एयरपोर्ट परिसर 1025.50 हेक्टेयर (2534 एकड़) में फैला हुआ है, जिसमें 1500 एकड़ में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है।

इस एयरपोर्ट का रन-वे 3040 मीटर (3.04 किलोमीटर) लंबा तथा 45 मीटर चौड़ा है, जिस पर एक साथ 14 विमान पार्क हो सकेंगे। 50,800 वर्ग मीटर में एप्रोन बेय्स बनाया गया है। 23 हज़ार वर्ग मीटर में पैसेंजर टर्मिनल बनाया गया है। यहाँ पीक आवर्स में प्रति घण्टा 1280 यात्रियों का संचालन किया जा सकेगा।

इस नए ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट पर ‘सी’ प्रकार के प्लेन भी ऑपरेट होंगे और भविष्य में ‘ई’ प्रकार के प्लेन के लिए भी व्यवस्था की गई है। इसके चलते राजकोट सहित सौराष्ट्र के लोगों को एयरबस ए-380, बोइंग 747, बोइंग 777 जैसे विशाल विमानों की सुविधा भी मिलने लगेगी।

एयरपोर्ट पर सोलर पावर सिस्टम, ग्रीन बेल्ट तथा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाए गए हैं। इस एयरपोर्ट पर एक समानांतर हाफ़ टैक्सी-वे है और रैपिड एग्ज़िट टैक्सी ट्रैक, इंटरिम टर्मिनल बिल्डिंग, कारगो तथा एमआरओ/हैंगर्स की सुविधा भी है।

ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट को हाल ही में अंतरराष्ट्रीय एयरोनॉटिकल इनफ़ॉर्मेशन पब्लिकेशन (एआईपी) टैग भी दिया गया है। यह टैग विमानों के संचालन के लिए अति महत्वपूर्ण माना जाता है।

यह एयरपोर्ट विशिष्ट सुविधाओं से सज्ज होगा; जिसमें चार पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज, तीन कन्वेयर बेल्ट तथा 8 चेक-इन काउंटर्स शामिल हैं। भविष्य में अन्य 12 चेक-इन काउंटर्स बनाए जाएंगे। इसके अलावा यहाँ अत्याधुनिक फ़ायर फ़ाइटिंग तथा फ़ायर अलार्म सिस्टम की सुविधा भी उपलब्ध है।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी), इंटरिम टर्मिनल बिल्डिंग तथा फ़ायर स्टेशन के अतिरिक्त 524 एकड़ में फैले सिटी साइड एरिया में लैंडस्कैपिंग, कार, टैक्सी, बस पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

एयरपोर्ट की गैलरी गुजरात की समृद्ध विरासत तथा परम्पराओं की झलक दर्शाती है। यह गैलरी रणजीत विलास पैलेस, दांडिया तथा राज्य के लोकनृत्यों की कला से सुशोभित की गई है।

क्या हैं ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट्स?

ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट्स यानी ऐसे एयरपोर्ट्स, जो ग्राउंड ज़ीरो से बनाए गए हों। विकास प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, ग्रीनफ़ील्ड एयरपोर्ट्स कई बार पर्यावरणीय मामलों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बन जाते हैं और आसपास के वातावरण पर हानिकारक तत्वों के प्रभावों को कम करने में बहुत ही उपयोगी साबित होते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Vadodara Division Employees Honored: वडोदरा मंडल के 19 सजग रेल प्रहरियो को मिला संरक्षा सम्मान

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें