delhi beautification

Delhi beautification of drains: केजरीवाल सरकार दिल्ली के सभी प्रमुख नालों की सफाई के साथ उनका सौन्दर्यीकरण करेगी

Delhi beautification of drains: जल एवं सिचाई विभाग मंत्री सत्येंद्र जैन ने यमुना में गिरने वाले नालों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण के लिए निर्धारित योजना की समीक्षा की

  • दिल्ली सरकार (Delhi beautification of drains) यमुना में गिरने वाले सभी प्रमुख नालों का करेगी कायाकल्प- सत्येंद्र जैन
  • नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा ड्रेन जैसे सभी प्रमुख नालों को साफ पानी के चैनलों में परिवर्तित किया जाएगा- सत्येंद्र जैन
  • यमुना की सफाई दिल्ली सरकार का प्रमुख लक्ष्य है और कई एजेंसियों के साथ काम करने से योजना को मिलेगी रफ़्तार- सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली, 04 सितंबर: Delhi beautification of drains; दिल्ली के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने राजधानी में विभिन्न नालों और झीलों के सौंदर्यीकरण की योजना पर चर्चा की। दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण की दिशा में काम कर रही है। इनमें नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा सहित कुछ ऐसे नाले हैं जिन्हें साफ और सुंदर बनाया जाएगा। सत्येंद्र जैन ने कहा कि नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नालों जैसे सभी प्रमुख नालों को फिर से साफ पानी के चैनलों में बदला जाएगा।

वर्तमान में ये नाले सूखे कूड़े, कीचड़ और गंदे पानी की वजह से प्रदूषित हैं। उन्होंने विभाग को नालों के पानी की गुणवत्ता को बढ़ाने में बाधा उत्पन्न करने वाली समस्याओं के समाधान ढूंढने निर्देश दिए। सत्येंद्र जैन ने स्पष्ट किया कि यमुना की सफाई दिल्ली सरकार का प्रमुख लक्ष्य है। कई एजेंसियों के साथ काम करने से योजना को रफ़्तार मिलेगी।

Delhi beautification of drains, design

सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग मंत्री सत्येंद्र जैन ने नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नाले के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण के लिए निर्धारित योजना की समीक्षा की। सत्येंद्र जैन ने कहा कि नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नाले जैसे सभी प्रमुख नालों को फिर से साफ पानी के चैनलों में परिवर्तित किया जाएगा। दिल्ली सरकार इन नालों की सफाई और सौंदर्यीकरण करेगी। जिसके बाद यमुना में बहने वाले नालों में केवल साफ पानी ही बहेगा। उन्होंने आगे कहा कि इससे नालों से सटे क्षेत्र के भूजल स्तर को रिचार्ज करने में मदद मिलेगी।

क्या आपने यह पढ़ा…Krishna Radha: प्रेम में धड़कते हर दिल में हो तुम

सत्येंद्र जैन ने सोशल मीडिया के जरिए कहा कि दिल्ली सरकार यमुना में बहने वाले प्रमुख नालों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण की दिशा में काम कर रही है। नालों में केवल साफ पानी ले जाया जाएगा। नजफगढ़, सप्लीमेंट्री और शाहदरा नाले जैसे सभी प्रमुख नालों को साफ पानी के चैनलों में फिर से परिवर्तित किया जाएगा।

सत्येंद्र जैन ने कहा कि विभाग नालों के पानी की गुणवत्ता को बढ़ाने में बाधा उत्पन्न करने वाली समस्याओं के समाधान ढूंढे। यमुना की सफाई दिल्ली सरकार का प्रमुख लक्ष्य है और कई एजेंसियों के साथ काम करने से योजना को रफ़्तार मिलेगी।

Whatsapp Join Banner Eng