Vishwakarma puja 600x337 1

Vishwakarma jayanti: इस साल कब मनाई जाएगी विश्वकर्मा जयंती, जानें पूजा विधि और सबकुछ

Vishwakarma jayanti: इस साल भाद्रपद महीने में 17 सितंबर को कन्या संक्रांति और विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी

धर्म डेस्क, 04 सितंबरः Vishwakarma jayanti: विश्वकर्मा भगवान को निर्माण और सृजन का देवता माना जाता हैं। विश्वकर्मा जयंती के दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा होती हैं। हर साल विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma jayanti) कन्या संक्रांति के दिन ही मनाई जाती हैँ। इस साल भाद्रपद महीने में 17 सितंबर को कन्या संक्रांति और विश्वकर्मा जयंती मनाई जाएगी।

इस दिन भगवान विश्वकर्मा का जन्म हुआ था। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान विश्वकर्मा की विधिवत पूजा-अर्चना करने से व्यापार में बढ़ोत्तरी होती हैं। विश्वकर्मा को दुनिया का पहला इंजीनियर माना जाता हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार विश्वकर्मा भगवान ने ही देवताओं के लिए अस्त्र, शस्त्र, भवनों और मंदिरों का निर्माण किया था।

क्या आपने यह पढ़ा… Krishna Radha: प्रेम में धड़कते हर दिल में हो तुम

Advertisement

प्राचीन काल में ब्रह्माजी के पुत्र विश्वकर्मा ने ही राजधानियों का निर्माण किया था। उन्होंने ही भगवान विष्णु के लिए सुदर्शन चक्र और भगवान शिव के लिए त्रिशूल बनाया था। भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का पहला वास्तुकार माना जाता हैं। इस दिन घर में रखे हुए लोहे के सामान और मशीनों की पूजा करने से वे जल्दी खराब नहीं होते हैं। भारत के कई हिस्सो में विश्वकर्मा जंयती को बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता हैं।

इस दिन पूजा करने के लिए सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहन लें। फिर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करें। पूजा में हल्दी, अक्षत, फूल, पान, लौंग, सुपारी, मिठाई, फल, दीप और रक्षासूत्र शामिल करें। पूजा करनेवाली चीजों पर हल्दी और चावल लगाएं। इसके बाद पूजा में रखे कलश को हल्दी लगाकर रक्षासूत्र बांधे। पूजा खत्म होने के बाद लोगों में प्रसाद बांट दें।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें

Advertisement
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.