Best Performer State

Best Performer State: लगातार चौथी बार स्टार्टअप रैंकिंग में “बेस्ट परफॉर्मर स्टेट” के रूप में गुजरात शीर्ष पर

Best Performer State: मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस गौरव सिद्धि के लिए अभिनंदन दिया

  • 16 जनवरी स्टार्टअप डे पर घोषित नेशनल रैंकिंग में गुजरात की गौरव सिद्धि का सम्मान
  • केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री के करकमलों से नई दिल्ली में गुजरात को बेस्ट परफॉर्मर स्टेट का अवॉर्ड दिया गया

गांधीनगर, 16 जनवरी: Best Performer State: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए उद्यम और उद्यमियों को प्रोत्साहन तथा प्रेरणा देने के लिए 16 जनवरी, 2016 से शुरू की गई नूतन पहल ‘स्टार्टअप इंडिया’ के अंतर्गत गुजरात ने लगातार चौथी बार स्टार्टअप रैंकिंग में “बेस्ट परफॉर्मर स्टेट” का गौरव प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने यह गौरव सिद्धि प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के उद्योग विभाग तथा स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े उद्यमियों को अभिनंदन प्रेषित किया है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को नेशनल स्टार्टअप डे के अवसर पर नई दिल्ली में स्टार्टअप रैंकिंग 2022 के परिणामों का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के ध्येय को प्राप्त करने के लिए देश में मजबूत उद्यमी इकोसिस्टम को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य के साथ यह ‘स्टार्टअप इंडिया’ पहल शुरू की गई है।

इसके फलस्वरूप; भारत आज विश्व में लगभग 1 लाख 17 हजार मान्यता प्राप्त स्टार्टअप तथा 111 यूनिकॉर्न स्टार्टअप वाला सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बना है। देश के राज्यों में भी नवाचार तथा उद्यमिता को अधिक से अधिक प्रेरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से केन्द्र सरकार के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा वर्ष 2018 से राज्यों के लिए स्टार्टअप रैंकिंग फ्रेमवर्क शुरू किया गया है।

इस फ्रेमवर्क के अंतर्गत हाल ही में वर्ष 2022 की रैंकिंग के लिए DPIIT तथा स्टार्टअप इंडिया ने 33 राज्यों व केन्द्रशासित प्रदेशों का 25 एक्शन पॉइंट्स आधारित 7 निर्णायक सुधारों के क्षेत्रों में मूल्यांकन (एसेसमेंट) किया। इस मूल्यांकन के मंगलवार को घोषित परिणामों में गुजरात ने लगातार चौथी बार बेस्ट परफॉर्मर स्टेट का अवॉर्ड प्राप्त किया है।

राज्य के उद्योग विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों तथा टीम गुजरात ने आज नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में यह अवॉर्ड स्वीकार किया। यहाँ यह उल्लेख करना आवश्यक है कि राज्य में स्टार्टअप कल्चर को गति देने के लिए गुजरात ने 2015 में स्टार्टअप पॉलिसी लॉन्च की थी।

राज्य में 9200 से अधिक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप्स हैं। इतना ही नहीं; राज्य सरकार ने युवा उद्यमिता को प्रारंभिक स्तर पर सहायता के लिए 1 हजार करोड़ रुपए के फंड के साथ ‘गुजरात यंग एंटरप्रेन्योर वेंचर फंड’ शुरू कर प्रोत्साहन प्रदान किया है।
इसके अतिरिक्त; युवा उद्यमियों को सस्टेनेंस अलाउंस, इन्फ्रास्ट्रक्चर असिस्टेंस, मॉनिटरिंग असिस्टेंस तथा मार्केटिंग अलाउंस जैसी सुविधा-सहायता भी दी जाती है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने राज्य में स्टार्टअप को अधिक व्यापक तथा गतिशील बनाने को महत्व दिया है। हाल ही में संपन्न वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 की प्री-वाइब्रेंट इवेंट के रूप में स्टार्टअप कॉन्क्लेव एवं वाइब्रेंट समिट के दौरान स्टार्टअप एंड इनोवेशन सेमिनार का भी सफलतापूर्वक आयोजन किया गया।

गुजरात में विद्यालयीन शिक्षा स्तर से ही विद्यार्थियों-युवाओं में उद्यमिता क्षमता विकसित करने के लिए शिक्षा विभाग ने ‘स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी 2.0’ लॉन्च की है। इस पॉलिसी के कारण भी राज्य में स्टार्टअप के लिए नए वातावरण का निर्माण हुआ है।

तदुपरांत; विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, जैव प्रौद्योगिकी, उच्च एवं तकनीकी शिक्षा जैसे विभागों द्वारा भी स्टार्टअप को प्रोत्साहक वातावरण प्रदान किया जा रहा है। राज्य सरकार को स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम के सफलतापूर्वक के क्रियान्वयन के लिए वर्ष 2017 में प्राइम मिनिस्टर अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन भी प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ‘iCreate’ के माध्यम से युवा उद्यमियों को इनक्यूबेशन सपोर्ट देकर भी राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम को अधिक व्यापक बनाने को प्रतिबद्ध है। इन सभी पहलों-प्रयासों की फलश्रुति के चलते गुजरात स्टार्टअप रैंकिंग में लगातार चौथी बार अग्रसर राज्य बना है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Train Route Changed: राजकोट मंडल से होकर जानेवाली दो ट्रेनें आंशिक रूप से परिवर्तित मार्ग से चलेंगी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें