Virat Kohli

Virat Kohli Records: 500वें मैच में विराट कोहली ने रचा बड़ा कीर्तिमान, कोई दूसरा खिलाड़ी आस-पास भी नहीं…

Virat Kohli Records: विराट अपने 500वें मुकाबले में हाफ सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए

खेल डेस्क, 21 जुलाईः Virat Kohli Records: विराट कोहली। इस युग के सबसे बड़े बल्लेबाज। विराट वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपना 500वां इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं। इस लंबे सफर के दौरान विराट ने अपने बल्ले से तमाम वो रिकॉर्ड्स तोड़े जो किसी खिलाड़ी के लिए सपने जैसा होता है। रिकॉर्ड्स का ये सिलसिला विराट के 500वें इंटरनेशनल मैच में भी नहीं थमा। विराट ने इस खास मुकाबले में एक ऐसा कारनामा कर दिया है जो दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया।

विराट ने किया बड़ा कमाल

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दिन शानदार हाफ सेंचुरी लगाई। स्टम्प के समय विराट कोहली 87 रन पर नाबाद थे। यानी कोहली अपने इंटरनेशनल करियर के 76वें शतक से सिर्फ 13 रन दूर हैं। इसी के साथ विराट अपने 500वें मुकाबले में हाफ सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट से पहले दुनिया के जिस भी खिलाड़ी ने 500 इंटरनेशनल मैच खेले उनमें से कोई भी फिफ्टी नहीं जड़ पाया था। ये विराट के टेस्ट करियर का 30वां अर्धशतक था।

विराट ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड्स

इस शानदार पारी के दौरान जैक्स कैलिस को पछाड़कर सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर आ गए। विराट ने इस पारी के दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में अपने 2000 रन भी पूरे कर लिए। विराट के अलावा भारतीय बल्लेबाजों में रोहित शर्मा ही ऐसा कर पाए हैं। यही नहीं विराट इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज विराट…

विराट कोहली भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेलने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। वह सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 75 शतक ठोके हैं। कोहली ने भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाए हैं। वहीं, कप्तान के तौर पर वह भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। कोहली की कप्तानी में भारत ने 40 टेस्ट मुकाबले जीते हैं।  

क्या आपने यह पढ़ा…. Vastu tips for plants: भूलकर भी कभी घर में न लगाएं यह पौधे, परिवार हो जाता है बर्बाद…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें