Parul Preeti

Asian Games 2023: पारुल-प्रीति ने रचा इतिहास, एशियाई खेलों में पहली बार किया यह कारनामा…

Asian Games 2023: भारत ने पहली बार महिलाओं की 3000 मी. स्टीपलचेज में एक साथ दो पदक जीते

खेल डेस्क, 02 अक्टूबरः Asian Games 2023: हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी हैं। शूटिंग में भारतीय एथलीट्स के जलवे के बाद अब एथलेटिक्स में खिलाड़ी कमाल दिखा रहे हैं। इस बीच आज महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में पारुल चौधरी और प्रीति ने कमाल कर दिया।

एक ओर जहां पारुल ने रजत पदक जीता, वहीं प्रीति ने कांस्य पदक अपने नाम किया। इन दोनों ने इतिहास भी रच दिया। एशियाई खेलों में पहली बार महिलाओं की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज में भारत ने एक साथ दो पदक जीते हैं।

भारत ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में पांच पदक जीते

एशियाई खेलों में महिलाओं की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज को पहली बार 2010 ग्वांग्झू में शामिल किया गया था। इसके बाद से एशियाड के चार संस्करणों में भारत पांच पदक जीत चुका है। 2010 एशियाड में सुधा सिंह ने स्वर्ण जीता था। वहीं, 2014 इंचियोन एशियाई खेलों में ललिता बाबर ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

2018 जकार्ता एशियाई खेलों में सुधा सिंह ने रजत पदक अपने नाम किया था। अब 2023 हांगझोऊ एशियाई खेलों में पारुल और प्रीति ने दो पदक जीते हैं। ऐसा पहली बार हुआ है। 

फाइनल में क्या हुआ?

फाइनल में बहरीन की यावी विनफ्रेड मुतिले ने 9:18:28 के समय के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पारुल 9:27:63 के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं, प्रीति और बहरीन की मेकोनेन के बीच कड़ी टक्कर थी। हालांकि, अंतिम क्षणों में प्रीति ने गजब की दौड़ लगाई और तीसरे स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहीं। उन्होंने 9:43:32 का समय लिया। 

महिलाओं की तीन हजार मीटर स्टीपलचेज में बहरीन सबसे सफल देश है। उसने इस इवेंट में दो स्वर्ण जीते हैं। वहीं, भारत पांच पदक, जिसमें एक स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य शामिल हैं।

चीन ने दो रजत, जापान और वियेतनाम ने एक-एक कांस्य जीता है। स्टीपलचेज एक चुनौतीपूर्ण ट्रैक-एंड-फिल्ड खेल है, जिसमें खिलाड़ियों को तरह-तरह की चुनौतियां दी जाती हैं। इस खेल में धावक को निश्चित बाधाएं और पानी की छलांग को पार करते हुए दौड़ पूरी करनी होती है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Swachhta Hi Seva Pakhwada: राजकोट रेल मंडल पर ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ का समापन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें