durga ambe maa

Navratri 2021: नवरात्रि में ना करें यह 7 काम, मां दुर्गा हो सकती हैं नाराज

Navratri 2021: माता की पूजा-अर्चना करने से घर में सुख-शांति बनी रहती हैं

धर्म डेस्क, 07 अक्टूबरः Navratri 2021: आज से नवरात्रि का पावन पर्व शुरू हो गया हैं। इन 9 दिनों माता रानी की उपासना की जाती हैं। भक्त इन दिनों मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजा अनुष्ठान करते हैं। माता की पूजा-अर्चना करने से घर में सुख-शांति बनी रहती हैं। अगर आप भी माता की पूजा-अर्चना करते हैं तो आपको इन बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए।

Navratri 2021: इन बातों का रखें ध्यान

  • यदि आपने घर में कलश स्थापना की है या माता की चौकी या अखंड ज्योति जला रखी है तो घर खाली न छोड़े। घर में हर समय किसी न किसी का होना बहुत जरूरी हैं।
  • अगर आपने घर में नवरात्रि के उपलक्ष्य में कलश की स्थापना की हैं तो मान लीजिए कि आपने देवी को घर पर आमंत्रित किया हैं। दोनों समय माता की पूजा-आरती करें और नैवेद्य चढ़ाना न भूलें।
  • नवरात्रि में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नौ दिनों तक सूर्य उदय के साथ ही स्नान कर स्वच्छ वस्त्र पहनने चाहिए। वहीं नौ दिनों तक बाल, दाढ़ी और नाखून नहीं कटवाने चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…. Lakhimpur case update: लखीमपुर मामले की जांच करेंगे हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव

Advertisement
  • कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप माना जाता हैं। देवी पुराण में उल्लेखित है कि मां भगवती उन्हीं की पूजा-अर्चना स्वीकार करती हैं, जो नारी का पूरा आदर-सम्मान करते हैं। ऐसे में कन्याओं का दिल न दुखाएं।
  • देवी मां की पूजा शांति, श्रद्धा एवं प्रेम के साथ की जानी चाहिए। नवरात्रि के दिनों में घर में कलह, द्वेष और किसी का अपमान किए जाने पर घर में अशांति रहती हैं।
  • इन दिनों मांस, मदिरा, प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। आहार, व्यवहार और विचार में आपको सात्विकता होना जरूरी है ताकि नवरात्रि के व्रत का पूरा लाभ मिल सकेगा।
  • इन दिनों किसी को बेवजह परेशान न करें। खासकर मूक और बेबस पशु-पक्षियों को परेशान नहीं करना चाहिए। इनके लिए दाना-पानी की व्यवस्था अवश्य करें। बता दें कि मां दुर्गा का वाहन भी एक पशु हैं।

नोटः इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। देश की आवाज इनकी पुष्टि नहीं करता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2021 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.