Maa chandraghanta

Maa chandraghanta puja: नवरात्रि के तीसरे दिन यूं करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें संपूर्ण विधि…

Maa chandraghanta puja: मां चंद्रघंटा की पूजा और भक्ति करने से आध्यात्मिक शक्ति मिलती है

धर्म डेस्क, 28 सितंबरः Maa chandraghanta puja: देशभर में इस वक्त नवरात्रि का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने का विधान हैं। सबको मालूम हैै कि मां दुर्गा की तीसरी शक्ति का नाम चंद्रघंटा हैं। मां चंद्रघंटा का स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी हैं। नवरात्रि के तीसरे दिन मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की आराधना की जाती हैं।

कहा जाता है कि मां चंद्रघंटा की पूजा और भक्ति करने से आध्यात्मिक शक्ति मिलती हैं। धर्म शास्त्रों के मुताबिक नवरात्रि के तीसरे दिन जो भी जातक माता के तीसरे रूप की पूजा अर्चना करता है, उसे माता की कृपा प्राप्त होती हैं। इस साल आज नवरात्रि का तीसरा दिन हैं। ऐसे में आइए जानें मां चंद्रघंटा से जुड़ी कथा, पूजा विधि और महत्व के बारे में….

मां चंद्रघंटा का स्वरूप

बताया जाता है कि मां चंद्रघंटा ने राक्षसों के संहार के लिए अवतार लिया था। इनमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों देवों की शक्तियां समाहित हैं। ये अपने हाथों में तलवार, त्रिशूल, धनुष व गदा धारण करती हैं। इनके माथे पर घंटे के आकार में अर्द्ध चंद्र विराजमान है। इसलिए ये चंद्रघंटा कहलाती हैं। भक्तों के लिए माता का ये स्वरूप सौम्य और शांत है। 

मां चंद्रघंटा पूजा विधि

नवरात्रि के तीसरे दिन जल्दी उठकर स्नानादि करने के पश्चात पूजा स्थान पर गंगाजल छिड़कें। फिर मां चंद्रघंटा का ध्यान करें और उनके समक्ष दीपक प्रज्वलित करें। अब माता रानी को अक्षत, सिंदूर, पुष्प आदि चीजें अर्पित करें। इसके बाद मां को प्रसाद के रूप में फल और केसर-दूध से बनी मिठाइयों या खीर का भोग लगाएं। फिर मां चंद्रघंटा की आरती करें। पूजा के पश्चात किसी भी गलती के लिए क्षमा याचना करें।

मां चंद्रघंटा का भोग और प्रिय रंग 

मां चंद्रघंटा की पूजा के समय सफेद, भूरा या स्वर्ण रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है। इसके साथ भक्त इस दिन दूध से बने मिष्ठान का भोग लगा सकते हैं। मान्यता है कि माता को शहद भी प्रिय है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Ban of PFI: पीएफआई पर केंद्र सरकार ने की बड़ी कार्यवाही, लगाया इतने सालों का बैन…

Hindi banner 02