Dussehra

Dussehra 2022: देश में धूमधाम से मनाई जा रही विजयादशमी, यहां जानें पूजा विधि…

Dussehra 2022: विजयादशमी का पर्व विजय प्राप्ति करने का त्योहार, जानें इसका महत्व…

धर्म डेस्क, 05 अक्टूबरः Dussehra 2022: पूरे देश में आज दशहरे का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। यह त्योहार असत्य पर सत्य के जीत के प्रतीक के रूप में हर साल अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता हैं। मान्यताओं के अनुसार इस तिथि पर भगवान श्रीराम ने लंका नरेश और महान ज्ञानी रावण का वध किया था।

साथ ही साथ इस तिथि पर मां दुर्गा ने महिषासुर नाम के दैत्य का संहार किया था। इस वजह से ही विजयादशमी का त्योहार हर वर्ष रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले का दहन करके मनाया जाता हैं। ऐसे में आइए जानें दशहरे का महत्व और पूजा मुहूर्त….

दशहरे का पर्व एक अबूझ मुहू्र्त

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साल भर में कुछ ऐसे त्योहार आते हैं जिसमें किसी भी तरह का शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखें किए जा सकते हैं। दशहरा की तिथि यानी अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को एक अबूझ मुहूर्त माना गया है। अबूझ मुहूर्त में सभी तरह के शुभ कार्य, शुभ खरीदारी और अनुष्ठान किए जा सकते हैं। 

विजयादशमी का महत्व 

जैसे कि इस पर्व के नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह तिथि विजय की मानी गई है। दशहरे का त्योहार असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है। दशहरे के दिन यानी दशमी तिथि पर भगवान राम ने लंका के युद्ध में रावण का वध करते हुए विजय प्राप्ति की थी। इसलिए हर वर्ष दशहरे पर रावण, मेधनाथ और कुंभकर्ण के पुतले का दहन करते हुए बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में दशहरा का पर्व मनाया जाता है।

दशहरा पूजा विधि 2022

विजयादशमी का पर्व विजय प्राप्ति करने का त्योहार है। इस दिन दशहरे की पूजा दोपहर के समय करने विधान है। दशहरे पर शमी के पौधे और मां अपराजिता की पूजा की जाती है। सबसे पहले दशहरे दिन जल्दी से स्नान करते हुए सूर्यदेव को अर्घ्य देते हुए पूजा का संकल्प लें। फिर घर के ईशान कोण में मौजूद पूजा स्थल के पास अष्टदल चक्र बनाएं। इसके बाद सभी पूजा सामग्री को एकत्रित करते हुए अपराजिता मंत्र पढ़ें। मां अपराजिता की प्रतिमा पर रोली,अक्षत और फल-फूल अर्पित करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Urvashi rautela wishes rishabh pant birthday: उर्वशी रौतेला ने फ्लाइंग KISS देकर ऋषभ पंत को किया बर्थडे विश! फैंस ने दी ऐसी प्रतिक्रियाएं…

Hindi banner 02