Akshaya tritiya 2022

Akshaya tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन न करें यह गलतियां, वरना छीन जाएंगी घर की सुख-समृद्धि

Akshaya tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन कभी भी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अलग-अलग पूजा करने की गलती न करें

धर्म डेस्क, 29 अप्रैलः Akshaya tritiya 2022: अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) का खास पर्व इस साल 3 मई को मनाया जाएगा। वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को यह त्यौहार मनाया जाता हैं। इस दिन किए गए शुभ कार्य जीवन में सुख-समृद्धि लाते हैं और खूब लाभ देते हैं। यही वजह है कि नए काम शुरु करने के लिए अक्षय तृतीया को बहुत महत्वपूर्ण माना गया हैं।

साथ ही साथ अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) पर कुछ काम करने की मनाही भी की गई हैं। इसलिए इस दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जो अशुभ माना गया हैं। ऐसे में आइए जानें अक्षय तृतीया के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए….

क्या आपने यह पढ़ा…… Heat wave alert in gujarat: गुजरात में लोगों को अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम विभाग ने जारी की यह चेतावनी

Advertisement
  • अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) के दिन खाली हाथ घर न आएं। कुछ न कुछ खरीदी जरुर करें। अगर आप सोना-चांदी नहीं खरीद पाते हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आप इस दिन जौ, मिट्टी के बर्तन, पीतल आदि भी खरीद सकते हैं। इन चीजों की खरीदी भी काफी शुभ मानी गई हैं।
  • अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। पूजा में भगवान विष्णु को तुलसी अर्पित करें, किंतु ध्यान रखें कि तुलसी को ना तो नाखूनों से तोड़ें और ना ही बिना नहाए छुएं। तुलसी को हमेशा उंगली के पोरों से तोड़ना चाहिए।
  • अक्षय तृतीया के दिन कभी भी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की अलग-अलग पूजा करने की गलती न करें। हमेशा उनकी एक साथ पूजा करें। वरना इनकी नाराजगी जिंदगी को तबाह कर सकती हैं।
  • इस दिन घर के किसी भी हिस्से में अंधेरा न रहने दें और ना ही गंदगी रहने दें। अक्षय तृतीया के दिन घर को साफ करके हर जगह रोशनी करें। तुलसी कोट में दीपक जरूर लगाएं। साथ ही साथ शाम को मुख्य द्वार पर घी का दीपक भी जलाएं।
  • अक्षय तृतीया (Akshaya tritiya 2022) के दिन तामसिक भोजन न करें, ब्रह्मचर्य का पालन करें। ना ही किसी के लिए मन में बुरे विचार लाएं।
  • इस दिन दान जरूर करें। खासतौर पर कोई गरीब व्यक्ति कुछ मांगे तो उसे खाली हाथ ना जाने दें। उसे भोजन, कपड़े, पैसे कुछ भी दान जरूर करें।

(यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर जानकारियों पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं)

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.