World Teacher Day Celebration in Vasantha College

World Teacher Day Celebration in Vasantha College: वसंता कॉलेज में विश्व शिक्षक दिवस समारोह संपन्न

World Teacher Day Celebration in Vasantha College: शिक्षा विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष के समापन पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं की दमदार प्रस्तुति

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 06 अक्टूबर: World Teacher Day Celebration in Vasantha College: वसंत महिला महाविद्यालय के शिक्षा विभाग के तत्वावधान में विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर, शिक्षा विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष का समापन समारोह संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रशिक्षु छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का आकर्षक प्रदर्शन किया।

5 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित विश्व शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय में स्वर्ण जयंती वर्ष का समापन समारोह आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष भारतीय शिक्षक पर्व के अवसर पर 5 सितंबर को स्वर्ण जयंती वर्ष का उद्घाटन हुआ था।

स्वर्ण जयंती वर्ष के समापन पर आयोजित भव्य समारोह मे कॉलेज की प्राचार्या प्रो.अलका सिंह ने आमंत्रित अतिथि अध्यापकों का स्वागत किया। आपने कहा कि, महाविद्यालय परिवार उनका सम्मान करते हुए अत्यंत हर्षित है। मुख्य अतिथियों में वाराणसी के 4 प्रमुख प्रतिष्ठित सहयोगी विद्यालयों के प्रधानाचार्यगण थे, जहां विभाग की बी.एड. और एम.एड. की प्रशिक्षु छात्राएं अपना इंटर्नशिप कार्य पूरा करती हैं।

मुख्य कार्यक्रम संयोजिका एवं विभाग प्रमुख प्रो.सुजाता साहा तथा कार्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रवीण कुमार ने अतिथियों का परिचय दिया। इस अवसर पर बी.एड. और एम.एड. की छात्राओं द्वारा प्रभावशाली सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। प्रारंभ में सामूहिक स्वागत गीत कु. मानसी एवं उनकी टीम द्वारा गुरु वंदना से प्रारंभ हुआ। सभी अतिथियों और आमंत्रित अध्यापकों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए अंगवस्त्र, स्मारिका एवं सम्मानपत्र देकर सम्मानित किया गया।

शिक्षकों के महत्त्व पर नेहा यादव और मानसी के प्रासंगिक प्रस्तुतिकरण, दीपमाला जायसवाल का ज्ञानप्रदाता शिक्षकों को समर्पित स्वरबद्ध मधुर गायन और राजश्री के निर्देशन में नीतू, रेणु और अलका द्वारा श्रीकृष्ण को अर्पित भावनृत्य ने एक तरफ जहां अतिथियों, प्राध्यापकों और विद्यार्थियों को भावविभोर किया, वहीं अनामिका एवं सहेलियों के लोकगीत, खुशबू तथा अनन्या के देशभक्ति गीत ने मैथिली में राम सीता विवाह प्रसंग में दूल्हा राम संग सखियों की छेड़छाड़ की तरंग के साथ देशप्रेम की रसधार बहा दी।

इस अवसर पर विभाग के 50वें वर्ष के दौरान विभाग द्वारा आयोजित शैक्षिक और पाठ्य सहगामी गतिविधियों पर सौम्या यादव द्वारा निर्मित एक वीडियो फ़िल्म भी प्रस्तुत की गयी। आमंत्रित एवं सम्मानित प्रधानाचार्य बंगाली टोला इंटर कॉलेज के डॉ. जे.पी. पांडेय, महाबोधि इंटर कॉलेज के प्रवीण कुमार, वसंत कन्या इंटर कॉलेज की मीता कुमार तथा बेसेंट थियोसोफिकल स्कूल की डॉ. अंजू राय ने छात्राओं के प्रयास की सराहना की तथा विभाग को शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर बी.एड. की हिमांशी त्रिपाठी को अधिकतम उपस्थिति तथा एम.एड. की प्रांशी सिंह को हिंदी माध्यम से अंतरिक परीक्षा में अधिकतम अंक प्रदान करने हेतु स्वर्ण जयंती वर्ष में आरंभ किए गए सुभद्रा स्मृति और विनय स्मृति पुरस्कार के प्रमाणपत्र भी प्रदान किए गए। समारोह का संचालन मुस्कान एवं रिया ने कुशलता पूर्वक किया। संयोजिका के मार्गदर्शन और छात्र समन्वयक श्रेया, प्रिया, ऋषिका एवं एकता के नेतृत्व में विभाग के स्वर्ण जयंती का सफल समापन हुआ।

इस अवसर पर महाविद्यालय परिवार के अतिरिक्त तिब्बती उच्च अध्ययन केंद्र, सारनाथ आमंत्रित सहायक कुलसचिव प्राध्यापकगण को सम्मानित किया गया। इसी आयोजन के अंतर्गत गत दिनों महाविद्यालय को नेक मूल्यांकन में A+ ग्रेड पाने के लिए महाविद्यालय के आई.क्यू. ए.सी. के समन्वयक प्रो. सीमा श्रीवास्तव तथा सभी सदस्यों को सम्मानित किया गया।

क्या आपने यह पढ़ा… Fire Incident in Goregaon Building: मुंबई के गोरेगांव की एक इमारत में लगी आग, 08 लोगो ने गंवाई जान…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें