vda meeting

World Bank meeting with VDA: वी डी ए उपाध्यक्ष के साथ विश्व बैंक के अधिकारियो ने की बैठक

World Bank meeting with VDA: सारनाथ मे बुधवार को विश्व बैंक सहायतित परियोजना का निरीक्षण करेंगें विश्व बैंक के अधिकारी

  • World Bank meeting with VDA: ग्रामीण क्षेत्र मे कार्यरत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के हुनर से परिचित होंगी विश्व बैंक के अधिकारी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 17 फ़रवरी:
World Bank meeting with VDA: पर्यटन विभाग, उ0प्र0 के माध्यम से विश्व बैंक सहायतित उ0प्र0 प्रो-पुअर विकास परियेाजना के अन्तर्गत सारनाथ बौद्ध परिपथ के विकास कार्य की परियोजना का कार्य सारनाथ क्षेत्र में वाराणसी विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। इस परियोजना के प्रगति की समीक्षा करने विश्व बैंक के अधिकारियो की टीम वाराणसी विकास प्राधिकरण पहुंची. उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने टीम को सारनाथ मे गतिमान परियोजना के प्रगति से अवगत कराया.

परियोजना का मूल उद्देश्य पर्यटन की दृष्टि से क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं को उच्चीकृत करते हुए पर्यटन विकास के साथ-साथ उक्त स्थल के समीप गरीब / स्ट्रीट वेण्डर्स को उचित संसाधन एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुये उनके जीवनस्तर को उच्चीकृत किया जाए।
परियोजना के अंतर्गत क्षेत्र के विभिन्न विधाओं में कार्य कर रहे शिल्पियों को चिन्हित कर उनका प्रशिक्षण उच्च एवं विशेष शिक्षा संस्थानों यथा बीएचयू के ललित कला संकाय के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान करते हुये उन्हें टूल्स एवं टूलकिट उपलब्ध कराया जा रहा है।

Rahul Gandhi Controversial Statement: यूपी के युवाओं को लेकर ऐसा क्या बोले राहुल गांधी की हो रहा बवाल…

बुधवार को प्रातः 09.30 बजे से वर्ल्ड बैंक की टीम के अधिकारी स्टेफिनिया, एबारकेली टीएल एवं संजय सक्सेना द्वारा सारनाथ के स्थलों पर, विभिन्न हस्तशिल्प शिल्पियों एवं कलाकारों यथा सिल्क एवं जरी बुनकर, बीड शिल्पी, मिट्टी के शिल्पकार, काष्ठ कला शिल्पकार इत्यादि से विचार विमर्श किया जायेगा. उनके प्रशिक्षण संबन्धित अनुभवों को साझा करते हुये उन्हें टूल्स / टूलकिट वेंडिंग कार्ट उपलब्ध कराये जायेंगे.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें