Workshop at vasanta college 2

Workshop at vasanta college: वसंता कॉलेज में चल रहे कार्यशाला का चतुर्थ दिवस

Workshop at vasanta college: शिक्षा शास्त्री डॉ जया रॉय ने नृत्य के विविध रूप और संयोजन पर दिया प्रायोगिक व्याख्यान

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 28 जनवरी: Workshop at vasanta college: शिक्षा विभाग, वसंत महिला महाविद्यालय द्वारा ललित कलाओं पर आयोजित सप्तदिवसीय व्याख्यानमाला सह कार्यशाला के चतुर्थ दिवस भारतीय नृत्य के विविध रूप और नृत्य संयोजन पर शिक्षा शास्त्री डॉ जया रॉय का प्रायोगिक व्याख्यान हुआ। आरंभ में एम.एड. की छात्रा कादम्बिनी गुप्ता ने कथक शैली में गणेश वंदना को समर्पित सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता आर्य महिला पी जी कॉलेज की शिक्षा विभाग प्राध्यापिका डॉ. जया रॉय थीं। उन्होंने नृत्य का ऐतिहासिक विकास क्रम, उसके विभिन्न रूप तथा मानव जीवन में उनका महत्व बताते हुए अपनी शिष्याओ ऋतिका भट्ट, सिद्धि भट्ट और अन्नेशा दत्ता के माध्यम से कथक शैली में गंगा अवतरण और भरतनाट्यम शैली में नारी सशक्तिकरण विषय पर नृत्य संयोजन के दो सुंदर और सृजनात्मक दृष्टांत प्रस्तुत किए।

आपने दैनिक जीवन की हस्त मुद्राओं के नृत्य में उपयोग के उदाहरण देते हुए विभिन्न नृत्य मुद्राओं का जीवंत प्रस्तुतीकरण किया। एक छात्रा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उनकी शिष्य ने नृत्य द्वारा विरोध प्रदर्शन को स्पष्ट करने के लिए रानी लक्ष्मीबाई का प्रभावपूर्ण भावाभिनय किया।

कार्यक्रम का सुंदर संचालन आयोजन सचिव डॉ. विभा सिंह पटेल ने किया। वक्ता का परिचय और सम्मान कार्यक्रम संयोजिका और विभागाध्यक्ष प्रो. सुजाता साहा ने दिया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्राध्यापिका और विभाग की पूर्व छात्रा प्रियंका पटेल ने किया दिया। बी.एड.की छात्रा एकता विश्वकर्मा ने तकनीकी कार्यभार का प्रशंसनीय निर्वाह किया।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR mega block: मध्य रेल खडावली और आसनगांव के बीच संचालित करेगा यातायात और पावर ब्लॉक, जानें…

Hindi banner 02