Volleyball tournament KIIT

69वीं सीनियर नेशनल वॉलीबाल (पुरुष एवं महिला) प्रतियोगिता (Volleyball tournament) वर्ष 2020-21 का आयोजन

Volleyball tournament KIIT 02
बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, कैम्पस 13, के.आई.आई.टी. विश्वविद्यालय, दिनाँकः 5-11 मार्च 2021

भुवनेश्वर, 06 मार्च: वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (पुरुष और महिला) के तत्वावधान में ओडिशा वॉलीबॉल एसोसिएशन (Volleyball tournament) (ओ.वी.ए.) द्वारा 69वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल (पुरुष और महिला) प्रतियोगिता 2020-21 का आयोजन किया जा रहा है, जो बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, के.आई.आई.टी. डीम्ड विश्वविद्यालय में दिनाँक 5 से 11 मार्च 2021 तक चलेगा। भारतीय वॉलीबॉल के इतिहास में पहली बार, एक राज्य के रूप में ओडिशा पिछले वर्ष 68वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल (पुरुष और महिला) चैम्पियनशिप का सफलतापूर्वक संचालन करने के बाद लगातार वरिष्ठ राष्ट्रीय वॉलीबॉल चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा। साथ ही पहली बार सभी मैच इंडोर कोर्ट में लाइव स्ट्रीमिंग के साथ खेले जाएंगे।

ओडिशा को एक राज्य के रूप में चार वॉलीबॉल (Volleyball tournament)राष्ट्रीय प्रतियोगिताएँ – वर्ष 2009 में 36वीं जूनियर नेशनल वॉलीबॉल चैम्पियनशिप, वर्ष 2019 में 41वीं राष्ट्रीय सब-जूनियर वॉलीबॉल चैंपियनशिप, वर्ष 2019-20 में 68वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल (एम. एंड डब्ल्यू.) चैम्पियनशिप और अब वर्ष 2020-21 में आगामी 69वीं सीनियर नेशनल वॉलीबॉल (एम. एंड डब्ल्यू.) चैम्पियनशिप आवंटित की गई है। चारों टूर्नामेंट के.आई.आई.टी. परिसर में आयोजित किए गए हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

इस प्रतियोगिता में 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 1200 से अधिक पुरुष और महिला वॉलीबॉल खिलाड़ी शामिल होंगे। वी.एफ.आई. के प्रेसिडेन्ट की उचित अनुमति लेकर केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख की टीम इस प्रतियोगिता में पहली बार हिस्सा ले रही हैं। कई अर्जुन अवार्डी एवं साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस चैम्पियनशिप में भाग लेंगे। आगामी एशियाई चैंपियनशिप और अन्य अंतर्राष्ट्रीय बैठकों के लिए भारतीय वॉलीबॉल टीम का चयन इस चैम्पियनशिप के माध्यम से किया जाएगा।

भारतीय वालीबॉल पुरुष टीम के चयन समिति में द्रोणाचार्य अवार्डी, अर्जुन अवार्डी और भारतीय वॉलीबॉल टीम के वर्तमान कोच, श्री जी. ई. श्रीधरन; अर्जुन अवार्डी, डॉ. दलेल सिंह और श्री जागीर सिंह रंधावा शामिल हैं। भारतीय वालीबॉल महिला टीम की चयन समिति में भारतीय खेल प्राधिकरण (स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इण्डिया) के श्री अजय जांगरा, श्री दलजीत सिंह एवं इण्डियन वॉलीबॉल टीम की वर्तमान कोच सुश्री वैशाली फडतारे शामिल हैं। श्री प्रकाश रॉय और श्री ए. रामना राव, द्रोणाचार्य अवार्डी और अर्जुन अवार्डी, दोनों चयन समितियों के समन्वयक होंगे।

ओडिशा राज्य सरकार के कोविड गाइडलाइन्स के अनुसार ही इस चैंपियनशिप का आयोजन किया गया है। ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री, महान दिवंगत श्री बीजू पटनायक जी की जयंती पर्व पर इस उद्घाटन समारोह का आयोजन, दिनाँक 5 मार्च को बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, के.आई.आई.टी. डीम्ड विश्वविद्यालय में किया गया है।

इस उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि, ओडिशा राज्य सरकार के खेल, युवा सेवाएँ एवं इलेक्ट्रानिक्स व सूचना तकनीकी मंत्री, माननीय श्री तुषारकांत बेहरा होंगे। प्रख्यात अतिथि के रूप में श्री विशाल कुमार देव, आई.ए.एस., प्रधान सचिव, खेल, युवा सेवा और पर्यटन विभाग, ओडिशा सरकार इस समारोह में भाग लेंगे।

Volleyball tournament KIIT

श्री रामावतार सिंह जाखड़, जोनल एक्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट और मेम्बर बोर्ड ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन, ए.वी.सी. और सी.ई.ओ., वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वी.एफ.आई.) और श्री अनिल चौधरी, महासचिव, वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वी.एफ.आई.) गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में प्रतिभागी बनेंगे। प्रो. अच्युत सामंत, माननीय सांसद, कंधमाल, वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इण्डिया (वी.एफ.आई.) के प्रेसिडेन्ट एवं के.आई.आई.टी. और के.आई.एस.एस. के संस्थापक, इस उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

के.आई.आई.टी. डीम्ड विश्वविद्यालय को लगातार सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने का अवसर प्रदान करने के लिए प्रो. अच्युत सामंत ने वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वी.एफ.आई.) को धन्यवाद दिया है। वॉलीबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (वी.एफ.आई.) के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद प्रो. सामंत ने ओडिशा और अन्य राज्यों के विभिन्न जिलों में बुनियादी ढाँचा तैयार करने और आवश्यक उपकरण प्रदान करके जमीनी स्तर पर वॉलीबॉल के विकास पर जोर दिया है।

अपने संसदीय क्षेत्र, कंधमाल में उन्होंने टिकाबाली, रायकिया, बालीगुडा और फूलबनी में दो स्थानों पर 5 फ्लडलाइट वॉलीबॉल कोर्ट की व्यवस्था की है। प्रो. सामंत ने एक शानदार तरीके से प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए सभी प्रकार के समर्थन का आश्वासन दिया है और सभी खिलाड़ियों, कोचों, प्रबंधकों और तकनीकी अधिकारियों को इस भव्य चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए शुभकामनाएं दी है।

यह भी पढ़े…..अहमदाबाद पहुँचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), सैन्य कमांडरों के सम्मलेन को करेंगे संबोधित