Yogi

UP Fever: रहस्यमयी बुखार से यूपी में 100 से अधिक लोगों की मौत

UP Fever: इस रहस्मयी बुखार का सबसे ज्यादा प्रभाव फिरोजाबाद में है

लखनऊ, 02 सितंबरः UP Fever: उत्तरप्रदेश में मौसमी बीमारी का कहर बढ़ गया है। यहां छह जिलों में इस बीमारी से हाहाकार मच गया है। यहां अभी तक रहस्यमयी बुखार (UP Fever) से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जबकि हजारों की संख्या में लोग अस्पताल में भर्ती है। बताया जा रहा है कि बुखार आने के बाद लोगों की तबियत खराब हो रही है। जिसके बाद लोगों की मौत हो रही है।

जानकारी के मुताबिक इस रहस्मयी बुखार का सबसे ज्यादा प्रभाव फिरोजाबाद में है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के अनुसार अब तक फिरोजाबाद में करीब 70 मौतें इस बीमारी की वजह से हुई है। जिसमें से करीब 46 बच्चे शामिल हैं। फिरोजबाद के बाद मथुरा, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, एटा, कासगंज सहित कई जिलों से भी रहस्यमयी बुखार के मरीज मिले हैं। इन मरीजों में बड़ी संख्या में बच्चे शामिल हैं। मथुरा में भी इस रहस्यमयी बुखार की वजह से करीब 9 लोगों की मौत हो चुकी है। डेंगू और वायरल बुखार की वजह से उत्तरप्रदेश के कई जिलों की स्वास्थ्य व्यवस्था भी चरमरा गई है।

क्या आपने यह पढ़ा.. Ahmedabad Kidnapping: अहमदाबाद की सोला सिविल अस्पताल से नवजात बच्ची का अपहरण

वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने की वजह से उत्तरप्रदेश के फिरोजबाद के सरकारी अस्पताल के सभी बेड फुल हो चुके हैं। बेड की कमी की वजह से मरीजों को अस्पताल के फर्श पर लेट कर इलाज कराना पड़ रहा है। इतना ही नहीं मरीजों को ना तो ठीक से इलाज मिल पा रहा है और ना ही जरुरी दवाइयां। जिसकी वजह से कई मरीज बड़े शहरों में जाकर इलाज कराने को मजबूर हो रहे हैं। हालांकि अभी तक इस रहस्यमयी बुखार के उचित कारणों का पता नहीं चल पाया है।

डॉक्टर अभी भी इस बुखार का कारण जानने की कोशिश में जुटे हुए हैं। पिछले दिनों इस बुखार से पीड़ित लोगों के ब्लड सैम्पल भी जांच के लिए भेजे गए थे। लेकिन कईयों के रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई थी। डेंगू ना मिलने की वजह से स्वास्थ्य विभाग इस वायरल बुखार के बारे में अध्ययन कर उसके सटीक कारणों का पता लगाने में जुटा हुआ है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करेें