UN secretary general visits modhera sun temple

UN secretary general visits modhera sun temple: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने किया विश्व प्रसिद्ध मोढेरा सूर्य मंदिर का दीदार

UN secretary general visits modhera sun temple: ”यहां के नागरिक सौर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग कर स्वयं को प्रकृति से जोड़कर रखते हैं”- एन्टोनियो गुटेरेस, युएन महासचिव

गांधीनगर, 21 अक्टूबर: UN secretary general visits modhera sun temple: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एन्टोनियो गुटेरेस ने गुजरात के मोढेरा स्थित विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर का दौरा किया। एन्टोनियो गुटेरेस सूर्य मंदिर की कलाकृति को देखकर बहुत ही अभिभूत हुए। साथ ही, अपने इस दौरे पर उन्होंने यह भी जाना कि कैसे मोढ़ेरा गाँव के लोग अपने दैनिक ज़रूरतों के लिए बिजली के रूप में पूर्ण रूपेण सौर ऊर्जा का ही उपयोग करते हैं। पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा संचालित मोढेरा गाँव की इस व्यवस्था के बारे में जानकर यूएन महासचिव काफी प्रभावित हुए।

इस अनूठी ऊर्जा व्यवस्था के बारे में और अधिक जानने के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने मोढेरा के स्थानीय लोगों से बातचीत भी की। इस बातचीत के दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से समझा कि कैसे इस पूरी परियोजना को सफलतापूर्वक इस क्षेत्र में कार्यान्वित किया गया। यूएन महा सचिव ने राज्य सरकार की इस अनूठी परियोजना की सफलता पर राज्य सरकार के शीर्ष नेतृत्व, परियोजना से संबंधित अधिकारियों और स्थानीय लोगों को बधाई भी दी।

यूएन महासचिव एन्टोनियो गुटेरेस ने मोढेरा के सूर्य मंदिर के बारे में विज़िटर्स कॉमेन्ट बुक में टिप्पणी करते हुए लिखा, “सूर्य ही जीवन है। सूर्य ही सभी वस्तुओं का उद्गम स्थान है। मैं, उन सभी लोगों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देता हूँ जिन्होंने हजारों वर्षों पहले इस सूर्य मंदिर का निर्माण किया। यहां के नागरिक सौर ऊर्जा का अधिकाधिक उपयोग कर स्वयं को प्रकृति से जोड़कर रखते हैं।”

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एन्टोनियो गुटेरेस और उनकी टीम दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर थी। उनकी इन दो दिनों की यात्रा में उन्होंने विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ युनिटी’ को भी विज़िट किया और इसी परिसर में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी मुलाकात की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, संयुक्त राष्ट्र एवं भारत सरकार के गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। स्टैच्यू ऑफ युनिटी की यात्रा के बाद युएन महा सचिव ने देश के प्रथम 24×7 सोलार पावर्ड विलेज ‘मोढ़ेरा’ और विश्व प्रसिद्ध मोढ़ेरा सूर्य मंदिर को विज़िट किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. VCW national webinar: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन में वित्तीय साक्षरता पर राष्ट्रीय वेबिनार

Hindi banner 02