Docter Study

Skill Courses in Gujarat: बदलते समय की मांग के साथ गुजरात अपने युवाओं को सिखा रहा है न्यू एज स्किल कोर्सेस

  • भविष्य के लिए AR/VR लैब तथा सेंटर फ़ॉर इंडस्ट्री 4.0 को स्थापित किया जाएगा

Skill Courses in Gujarat: मुख्यमंत्री भविष्य लक्षी कौशल्य विकास योजना (MBKVY) के अंतर्गत 19 हज़ार से अधिक युवा ले रहे हैं लाभ

गांधीनगर, 05 जुलाई: Skill Courses in Gujarat: बदलते समय की मांग के साथ यह जरूरी हो गया है कि देश के युवाओं में उचित कौशल का भी निर्माण हो। वर्तमान समय में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, AR (ऑगमेंटेड रियलिटी) तथा VR (वर्चुअल रियलिटी), डेटा साइंस व बिग डेटा, ग्रीन एनर्जी एवं रोबोटिक्स प्रोसेस ऑटोमेशन क्षेत्र में कौशल्य की मांग बढ़ रही है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने अपनी कौशल्य यूनिवर्सिटी में न्यू एज कोर्सेस की शुरुआत की है।

नए दौर के इस नए पाठ्यक्रम में राज्य सरकार विभिन्न तकनीक आधारित स्किल्स और ट्रेनिंग पर अधिक ध्यान दे रही है। इसका उद्देश्य वर्तमान समय में और भविष्य के लिए उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार वर्कफोर्स को तैयार करना है।

राज्य के 19 हजार से अधिक युवा उठा रहे हैं न्यू एज कोर्सेस का लाभ

गुजरात के युवाओं को शिक्षा क्षेत्र में विश्व स्तरीय सुविधाएँ और प्रशिक्षण उपलब्ध हों; इस उद्देश्य से मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री भविष्यलक्षी कौशल्य विकास योजना (MBKVY) को भी लागू किया है। इस योजना का लाभ राज्य के 19 हजार से अधिक लाभार्थियों को रहा है।

कौशल्य यूनिवर्सिटी में शुरू किए इन न्यू एज कोर्सेस के अंतर्गत क्लाउड कम्यूटिंग, डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निंग, एडवांस्ड सीएनसी मशीन प्रोग्राम, ड्रोन पायलट कोर्स, ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग तथा प्रोग्रामिंग, ग्रीन इकोनॉमी एवं रिन्यूएबल एनर्जी, सोलर पीवी इन्स्टॉलर-इलेक्ट्रिकल, सस्टेनेबल तथा नैचुरल फ़ार्मिंग, सोलर टेक्निशियन तथा ऑटोमॉटिव क्षेत्र में इलेक्ट्रिकल मोबिलिटी आदि पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है। राज्य में मौजूद विभिन्न ITIs एवं सम्बद्ध संस्थानों में इन पाठ्यक्रमों से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

गुजरात में जल्द स्थापित किए जाएंगे ऑगमेंटेड रियलिटी/वर्चुअल रियलिटी (AR/VR) लैबोरेटरी तथा सेंटर फ़ॉर इंडस्ट्री 4.0

नई तकनीक आधारित और समय की माँग के अनुसार बढ़ते स्किल रिक्वायर्मेंट को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार भविष्य में और भी विभिन्न पाठ्यक्रम और सुविधाओं को विकसित करेगी। ड्रोन एप्लिकेशन के अंतर्गत रिमोट सेंसिंग, प्रिसिजन एग्रीकल्चर, इंस्पेक्शन ऑफ ओवरहेड पावर लाइंस, सर्च एंड रेस्क्यू, रोड ट्रैफिक रियल टाइम मॉनिटरिंग आदि जैसे पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे।

साथ ही, गुजरात में नोकिया की सहभागिता में टेलिकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना भी की जा रही है। इसके अलावा AR/VR लैब्स, 8 इंस्टीट्यूट ऑफ़ ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स (IToT) केन्द्र और सेंटर ऑफ इंडस्ट्री 4.0 की स्थापना को लेकर भी काम प्रगति पर है। सेंटर ऑफ इंडस्ट्री 4.0, 21वीं शताब्दी में ऑटोमेशन एवं टेक्नोलॉजी के कारण उद्योगों में आ रहे परिवर्तन को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री अप्रेंटिस योजना के अंतर्गत एक लाख से अधिक युवाओं को मिला प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री अप्रेंटिस योजना के अंतर्गत पिछले 4 वर्षों में एक लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। कौशल्य- द स्किल यूनिवर्सिटी तथा गुजरात एपेक्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा इन युवाओं को ट्रेनिंग दी गई है। राज्य में कार्यरत लगभग 600 ITIs में राज्य सरकार एवं निजी संस्थानों के सहयोग से 2 लाख से अधिक युवाओं को लगभग 125 पाठ्यक्रमों के माध्यम से प्रशिक्षण देकर राज्य में स्किल्ड वर्कफ़ोर्स पर काम किया जा रहा है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फ़ोरम रिपोर्ट के अनुसार 5 वर्ष में स्किल सेक्टर की बदल जाएगी तस्वीर

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ‘फ्यूचर ऑफ द जॉब्स रिपोर्ट 2023’ के अनुसार आगामी पाँच वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग में ली जाने वाली स्किल्स में बड़े परिवर्तन होंगे। व्यापार में बदलाव के लिए यह महत्वपूर्ण बात होगी कि वे उद्योग टेक्नोलॉजी को किस प्रकार स्वीकार करते हैं।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A.I.), बिज़नेस इंटेलिजेंस, इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी एनालिस्ट्स आदि क्षेत्रों में नौकरी के अवसर बढ़ेंगे। वर्ष 2027 तक कंपनियाँ डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म तथा एप्स, बिग डेटा एनालिटिक्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट आदि टेक्नोलॉजी का उपयोग और अधिक करने लगेंगी।

क्या आपने यह पढ़ा… CR employees honored: मध्य रेल के 4 कर्मचारियों को महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें