Sigra Sports Stadium

Sigra Sports Stadium: प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी को देंगे सिगरा स्पोर्ट्स स्टेडियम की सौगात

Sigra Sports Stadium: 66782.4 स्क्वायर मीटर में तैयार किया गया है अत्याधुनिक शानदार स्टेडियम

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 22 फरवरीः
Sigra Sports Stadium: पूर्वांचल की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सिगरा स्थित इंडोर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की सौगात देने जा रहे हैं। 66782.4 स्क्वायर मीटर के विशाल क्षेत्र में बने इस स्टेडियम में सभी तरह के इंडोर और आउटडोर खेलों का आयोजन हो सकेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi in Varanasi: दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री द्वारा दी जा रही इस सौगात को पूर्वांचल की खेल प्रतिभाओं के लिये बड़ा वरदान माना जा रहा है। उदघाटन समारोह के पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी इस स्टेडियम की बनावट और उपलब्ध सुविधाओं के लिये एम एच पी एल की सराहना कर चुके हैं।

बीते कई वर्षों से उत्तर प्रदेश खेल विभाग की जमीन पर बना डॉ.संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम खस्ताहाल पड़ा हुआ था। इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर खेलो इंडिया और स्मार्ट सिटी के सहयोग से टू बिल्ड पद्धति पर ई.पी.सी. मोड पर एम.एच.पी.एल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कानपुर द्वारा रिकॉर्ड समय में टारगेट से पहले तैयार किया गया है।

प्रथम चरण में 90.01 करोड़ की लागत से वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा निर्मित कराया गया है, जिसका एरिया 150000 स्क्वायर फीट है। यह ग्राउंड प्लस दो मंजिल के 150 मीटर लंबे भवन में बना है। इसी परियोजना में खेलों इंडिया द्वारा वित्त पोषित आगे दो चरणों का कार्य भी युद्धस्तर पर चल रहा है जो कि लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण है।

यह पूरी परियोजना वाराणसी के लिये ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारत के खेल जगत के लिये वरदान है। यह स्टेडियम वाराणसी के सांसद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार करती है एवं उनके द्वारा ही वाराणसी को यह सौग़ात दी जा रही है।

अपने आप में अनोखा है अत्याधुनिक स्टेडियम क्योंकि यह देश का प्रथम मल्टी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स है। इसमें कई खेल जैसे बैडमिंटन के 10 कोर्ट, स्क्वाश के 4 कोर्ट, 4 बिलियर्ड्स की टेबल रूम, 2 इंडोर बास्केट बॉल कोर्ट, 20 टेबल टेनिस, कवर्ड ओलंपिक साइज स्विमिंग पुल, कवर्ड वार्म अप स्विमिंग पुल, जिमनास्टिक, जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट्स, योगा, रेसलिंग, तायकंडों, बॉक्सिंग, वेट लिफ़्टिंग, हाई टेक जिम्नेजियम जो दो मंजिलो में बना है। बोर्ड गेम्स इत्यादि खेल अत्याधुनिक वातावरण में खेले जा सकेंगे।

इस स्टेडियम को स्ववित्त पोषी बनाने के लिये आय के श्रोत के लिये कई सुविधाएं भी समायोजित की गयी है. विश्व स्तर मानक की इन सुविधाओं में स्पोर्ट्स लाइब्रेरी, कॉम्बैट स्पोर्ट्स हॉल, स्पोर्ट्स सेमिनार हॉल, कई कैफ़े, फील्ड व्यू लाउंज भी शामिल हैं। यहाँ पर खिलाड़ियों को अंतराष्ट्रीय सुविधा से लैस अत्याधुनिक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में कोचिंग भी दी जा सकेगी। जिससे अंतराष्ट्रीय लेवल के मेडल विनर तैयार होंगे।

स्टेडियम को तैयार करने के लिये प्रधानमंत्री के सबका साथ सबका विकास को आइडियल मानते हुए समाज के हर वर्ग एवं हर आयु के लोगों के स्वस्थ रहने एवं मनोरंजन खेल के लिए इस आधुनिक इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को सुविधाएं दी गई हैं। दैनिक मॉर्निंग वॉकरो हेतु स्टेडियम की पूरी परिधि में सॉफ्ट नेचुरल ट्रैक का भी प्रावधान किया गया है। पूरा स्ट्रक्चर स्टील का है।

इंडोर स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स अत्याधुनिक बिल्डिंग टेक्नोलॉजी से बनाया गया है। इसका सम्पूर्ण स्ट्रक्चर स्टील का है एवं डेक स्लैब सिस्टम से सभी छत पड़ी हैं। मोडुलर इंसुलेटेड दीवारें, जिप्सम प्लास्टर इत्यादि से निर्मित भवन में निर्माण में न्यूनतम जल का इस्तेमाल हुआ है।

ग्रीन बिल्डिंग मानक पर बनी इस बिल्डिंग में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, डबल ग्लेज़्ड इंसुलेटेड ग्लास, डबल स्किन इंसुलेटेड रूफ शीटिंग, रीसाइक्लेड जल को फ्लशिंग एवं हरियाली में इस्तेमाल किया जाएगा। सबसे खास बात यह कि इस बिल्डिंग को डिज़ाइन टू बिल्ड पद्धति पर ई.पी.सी. मोड पर एम.एच.पी.एल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कानपुर द्वारा रिकॉर्ड समय में टारगेट से पहले तैयार किया गया है।

इसी परियोजना में खेलों इंडिया द्वारा वित्त पोषित आगे दो चरणों का कार्य भी युद्ध स्तर पर चल रहा है जो लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण है । इसमें नेशनल सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस भवन, 180 शैय्या का हॉस्टल ब्लॉक, कोचेस एकोमोडेशन, एथलेटिक ट्रैक, फुटबॉल फील्ड, क्रिकेट फील्ड, लॉन टेनिस मय फ्लड लाइट के होंगी। खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कोचिंग दी जाएगी। उच्च स्तरीय चैंपियनशिप का आयोजन हो सकेगा। इसकी लागत लगभग 350 करोड़ रुपए है।

स्टेडियम के बनने की शुरुआत होने से अब तक स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिसर का निरीक्षण किया और परिसर के साथ ही काम करने वाली एमएचपीएल कंपनी के मानकों और सोच की तारीफ भी की। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद, राईफ़ल निशानेबाज गगन नारंग और पैरालिंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला दीपा मलिक भी स्टेडियम की तारीफ कर चुकी हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें