Manish sisodia

Raahgiri divas: डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन की ओर से ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान के तहत दिल्ली में ‘राहगीरी दिवस’ आयोजित किया जाएगा

Raahgiri divas: यह हमारा सामूहिक कर्तव्य है‌ कि व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर आगे आएं और प्रदूषण को कम करें- मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली, 09 नवंबरः Raahgiri divas: डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) की ओर से राहगीरी फाउंडेशन और डब्ल्यूआरआई इंडिया के सहयोग से राहगीरी दिवस (Raahgiri divas) ‌का आयोजन किया जाएगा। दिल्ली में ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ थीम पर अगले तीन माह के भीतर छह ‘राहगिरी दिवस’ आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली में पहले राहगीरी दिवस का आयोजन बाल दिवस पर 14 नवंबर को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक पटपड़गंज में किया जाएगा।

यह आयोजन बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड कार्यालय और सर्वोदय कन्या/बाल विद्यालय, पश्चिम विनोद नगर, पटपड़गंज के बीच स्थित सड़क पर होगा। कार्यक्रम (Raahgiri divas) में मुख्य अतिथि के रूप में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया शामिल होंगे। इस दौरान दौड़ना, साइकिल चलाना, स्केटिंग करना, नुक्कड़ खेल, संगीत बैंड, पेंटिंग, नृत्य, प्रदर्शन कला, योग, एरोबिक्स, जुंबा आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली के निवासी, बच्चे, कलाकार, फिटनेस विशेषज्ञ सहित अन्य लोग शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम (Raahgiri divas) का आयोजन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू किए गए ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान के तहत किया जा रहा है। जिससे की लोगों को वायु प्रदूषण को कम करने के लिए व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। जिसमें निजी वाहनों का उपयोग सप्ताह में कम से कम एक बार नहीं करने सहित अन्य गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जा सके। इस तरह के आयोजनों का मुख्य उद्देश्य लोगों को कारों के बिना सड़कों का सुखद अहसास महसूस कराना है। इस तरह की गतिविधियों के लिए सड़कों और सार्वजनिक स्थानों के निर्माण से स्वास्थ्य, फिटनेस, एकजुटता और आनंद को बढ़ावा मिलता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. CR RPF commendable work: मध्य रेल आरपीएफ द्वारा किया गया सराहनीय कार्य

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह हमारा सामूहिक कर्तव्य है‌ कि व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर आगे आएं और प्रदूषण को कम करें। ट्रैफिक सिग्नल पर वाहनों को बंद करने और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने जैसे छोटे कदम उठाकर एक स्वस्थ दिल्ली की नींव तैयार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार सड़कों को सुरक्षित और सार्वजनिक परिवहन को सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। दिल्ली में वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार कड़ी मेहनत कर रही है।

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल की ओर से शुरू किए गए ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान का मुख्य पहलू सस्टेनेबल मोबिलिटी को बढ़ावा देकर प्रदूषण को कम करना है। राहगीरी फाउंडेशन 2013 से सस्टेनेबल मॉबिलीटी, सुरक्षित सड़क और पर्यावरण संरक्षण के मुद्दों पर लोगों को साथ लाने के मॉडल पर काम कर रहा है। हमारे लिए खुशी की बात है कि डीडीसीडी ने उनके साथ करार किया है। इस संदेश को दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में तीन महीनों में 6 कार्यक्रमों के माध्यम से पहुंचाया जाएगा।

राहगीरी (Raahgiri divas) लोगों की कार-मुक्त पहल है जो सुरक्षित, सुलभ और समावेशी सार्वजनिक सड़कों की वकालत करती है। राहगिरी दिवस लोगों को सामूहिक रूप से सड़कों को सार्वजनिक स्थान बनाने के लिए प्रेरित करता है। राहगीरी फाउंडेशन की सह-संस्थापक और ट्रस्टी सारिका पांडा भट्ट ने कहा कि जब लोग वास्तव में यह महसूस कर सकते हैं कि सार्वजनिक स्थानों का आनंद लेना है, तब वे इसकी अधिक मांग करते हैं। लोगों की जागरूकता और इच्छा, सड़कों पर बदलाव लाने में बड़ी भूमिका निभा सकती है।

Whatsapp Join Banner Eng