पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा द्वारा पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल में महिला सशक्तिकरण की सराहना

RPF Lady officers COMBO

अहमदाबाद, 06 अक्टूबर: पश्चिम रेलवे पर रेल सुरक्षा बल के 36 वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया, जिसमें पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन (डब्ल्यू आर डब्ल्यू डब्ल्यू ओ) की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने रेल सुरक्षा बल को अपनी शुभकामनाऍं देते हुए पश्चिम रेलवे के आरपीएफ में महिला सशक्तिकरण की व्यापक प्रशंसा की। उन्होंने आरपीएफ जवानों, विशेष रूप से आरपीएफ संगठन में “नारी शक्ति” के उत्साह एवं बहादुरी की मुक्त कंठ से सराहना की। श्रीमती कंसल ने कोविड महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान फ्रंटलाइन कोरोना योद्धाओं के रूप में आरपीएफ द्वारा नि:स्वार्थ भाव से किए गए उत्कृष्ट कार्य को भी सराहा।   

WRWWO President SMT. Tanuja Kansal

 पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल ने रेल सुरक्षा बल कर्मियों को 36 वें स्थापना दिवस के अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का दिन हमारे राष्ट्र के उत्कृष्ट एवं समर्पित सशस्त्र बलों में से एक रेल सुरक्षा बल के गठन का प्रतीक मात्र ही नहीं है; बल्कि यह उनकी बहादुरी, शौर्य, प्रतिष्ठा एवं राष्ट्र के प्रति उनकी कर्त्तव्यपरायणता एवं सेवाओं को याद करने का भी दिन है। श्रीमती कंसल ने अपनी प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल में 165 महिलाऍं हैं और मंडलों के प्रमुख के तौर पर दो महिला सुरक्षा आयुक्त भी हैं। यह जानकर उन्हें और अधिक प्रसन्नता हुई कि 79 महिला कर्मी वलसाड स्थित रेल सुरक्षा बल प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं और उन्हें शीघ्र ही सुरक्षा बल में शामिल कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत गर्व का विषय है कि रेल सुरक्षा बल में इतनी बड़ी संख्या में महिला कर्मी सेवारत हैं। श्रीमती कंसल ने विभिन्न महिला कर्मियों की ऐसे महत्वपूर्ण दौर में भी अपनी ड्यूटी के दौरान कार्य के प्रति समर्पित रहने की प्रशंसा की। उन्होंने ऐसी कई रेल सुरक्षा बल महिला कर्मियों द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की, जिन्होंने अपनी खुशी से फेस मास्क तैयार किए और घरेलू कार्यों के साथ-साथ कार्यालयीन कार्यो को भी बेहतर ढंग से निभाया। इन महिला जवानों ने अपने कार्यालय के पुरुष सहकर्मियों के साथ उसी समर्पण एवं दृढ़ निश्चय के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया है।     

Women RPF trainees

श्री ठाकुर ने बताया कि रेल सुरक्षा बल के जवानों द्वारा प्रदर्शित साहस और बहादुरी के लिए सम्मान के रूप में और उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने लगभग 41,500 रु. की सहायता प्रदान की है, जिसके तहत अहमदाबाद और राजकोट रेल सुरक्षा बल पोस्ट को दो वाॅशिंग मशीनें प्रदान की गई हैं; जबकि भावनगर रेल सुरक्षा बल पोस्ट को तीन हॉट प्लेट उपलब्ध कराई गई हैं। इससे पूर्व भी पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन ने पश्चिम रेलवे के रेल सुरक्षा बल कर्मियों के कल्याण के लिए अपनी सहायता प्रदान की है। संगठन द्वारा ऐसा ही एक उल्लेखनीय दान मुंबई सेंट्रल मंडल के रेल सुरक्षा बल को 3 डीप फ्रीजर खरीदने के लिए दिया गया था।