PM Modi Pays Tribute SOU

PM Modi Will Pay Tribute To Sardar Patel: पीएम मोदी 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में सरदार साहेब की प्रतिमा को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे

  • ग्रीन इनिशिएटिव के तहत प्रधानमंत्री 30 ई-बसों और 210 पब्लिक बाइक शेयरिंग के लॉन्च सहित पांच परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए 7.5 करोड़ रुपए के खर्च से फ्रिस्किंग बूथ के साथ वॉक-वे का निर्माण

PM Modi Will Pay Tribute To Sardar Patel: एकता नगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करकमलों से होगा करोड़ों के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

गांधीनगर, 28 अक्टूबरः PM Modi Will Pay Tribute To Sardar Patel: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर आगामी 31 अक्टूबर को एकता नगर स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा कर दुनिया की सबसे ऊंची सरदार साहेब की प्रतिमा की ‘पद पूजा’ कर देशवासियों की ओर से सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

बाद में वे एकता नगर में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ समारोह में उपस्थित रहकर पुलिस बल के जवानों की एकता परेड का निरीक्षण करेंगे और सभी लोगों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ भी दिलाएंगे।

प्रधानमंत्री इस वर्ष आयोजित होने वाले ‘आरंभ’ कार्यक्रम में शामिल होंगे और प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे। यह ‘आरंभ’ कार्यक्रम का पांचवां संस्करण होगा, जिसकी इस वर्ष की थीम ‘हारनेसिंग द पावर ऑफ डिसरप्शन’ होगी।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री विभिन्न विकास कार्यों एवं पर्यटन आकर्षणों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे, जिसमें ग्रीन इनिशिएटिव के तहत 5 परियोजनाएं, 3 पर्यटन आकर्षण और 3 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास शामिल है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण प्रकृति, संस्कृति और पानी के संरक्षण के साथ एकता नगर का विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रकृति के संरक्षण के लिए ग्रीन इनिशिएटिव परियोजनाएं

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी क्षेत्र विकास और पर्यटन प्रशासन प्राधिकरण ने प्रकृति के संरक्षण के लिए ग्रीन इनिशिएटिव के तहत पांच परियोजनाओं का आयोजन किया है। सरदार पटेल जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों से इन पांच परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया जाएगा, जिसमें 30 ई-बसों, पब्लिक बाइक शेयरिंग, गुजरात गैस लिमिटेड द्वारा सिटी गैस का वितरण और एकता नगर में आने वाले पर्यटकों के आसान परिवहन के लिए गोल्फ कार्ट्स जैसी सुविधाओं का लोकार्पण तथा 4 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाले सोलर पैनल्स का शिलान्यास शामिल है।

ग्रीन इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में सैलानियों के घूमने के लिए प्राधिकरण द्वारा डीजल से चलने वाली बसों के स्थान पर अब इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इसके साथ ही, पर्यटकों को एकता नगर का समग्र अनुभव प्रदान करने तथा उन्हें परिवहन के लिए एक हरित माध्यम यानी ग्रीन मोड उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकरण ने साइकिल शेयरिंग सिस्टम (पब्लिक बाइक शेयरिंग) का आयोजन किया है।

प्राधिकरण की यह पहल सैलानियों को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में घूमने के लिए कम खर्च पर पर्यावरण अनुकूल मोबिलिटी मुहैया कराएगी। एकता नगर में पर्यावरणीय टिकाऊपन को तथा सिटी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के विकास को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से सभी घरों में पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की आपूर्ति करने के लिए गुजरात गैस लिमिटेड (जीजीएल) द्वारा सिटी गैस वितरण का आयोजन किया गया है, जो लोगों की परंपरागत ईंधन स्रोतों पर निर्भरता को कम करेगा।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटकों को प्राकृतिक वातावरण और खूबसूरत लैंडस्केप का स्वास्थ्यप्रद अनुभव प्रदान करने के लिए एकता नगर में पर्यटकों के लिए एक पर्यावरण अनुकूल परिवहन समाधान के रूप में ई-गोल्फ कार्ट पेश की जा रही है।

साथ ही, हरित एवं पर्यावरण अनुकूल टिकाऊ समाधानों के हिस्से के रूप में तथा 1.4 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन की मौजूदा क्षमता में वृद्धि करने के लिए पार्किंग 1, पार्किंग 2 और पार्किंग 3 पर सोलर पैनल लगाने की योजना है, जिससे 4 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा। इस तरह, प्रकृति के संरक्षण के साथ एकता नगर का विकास किया जा रहा है।

100 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा विजिटर सेंटर

एकता नगर देखने के लिए आने वाले सैलानियों के लिए लगभग 100 करोड़ रुपए की लागत से एक विजिटर्स सेंटर का निर्माण किया जाएगा। प्रधानमंत्री 31 अक्टूबर को इसका शिलान्यास करेंगे। यह विजिटर्स सेंटर एक रिसेप्शन सेंटर के रूप में कार्य करेगा, जो सैलानियों को सूचना और दिशा प्रदान करेगा। इस सेंटर में सैलानियों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली दुकानें, फूड कोर्ट, रेस्टोरेन्ट, आराम और मनोरंजन के स्थल भी बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही, प्रधानमंत्री 7.5 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित कमलम पार्क का भी लोकार्पण करेंगे। इस परियोजना के अंतर्गत एकता नगर में नर्मदा नदी के बाएं तट पर ड्रैगन फ्रूट, जो भारत में ‘कमलम’ के रूप में जाना जाता है, की नर्सरी बनाई गई है।

इस नर्सरी में स्थित डिजिटल ओरिएंटेशन सेंटर आगंतुकों एवं किसानों को इस फल के फायदे और उसकी खेती की पद्धति के बारे में शिक्षित करेगा। लोगों को वितरण करने के लिए यहां 91,000 कमलम के पौधे भी रखे गए हैं। नर्सरी का समग्र वातावरण और कैक्टस गार्डन के निकट स्थित होने के कारण कमलम पार्क एकता नगर आने वाले पर्यटकों के लिए एक रोचक आकर्षण बनेगा।

अब लाइव होगी नर्मदा आरती

वाराणसी की भव्य महागंगा आरती से प्रेरणा लेकर एकता नगर में एकता नर्सरी के बगल में विशेष रूप से बनाए गए घाट पर नर्मदा के किनारे नर्मदा आरती की जाती है। प्राधिकरण अब इस सुंदर परंपरा का विस्तार कर नए यूट्यूब चैनल के जरिए प्रतिदिन नर्मदा आरती की लाइव स्ट्रीमिंग करेगा। यह प्रयास न केवल अनगिनत श्रद्धालुओं को एक साथ जोड़ता है, बल्कि यह धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने वाले वैश्विक मानक भी स्थापित करता है।

स्थानीय होटलों और आवासों में भी आरती का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा तथा प्राधिकरण एकता नगर में स्थापित बड़ी एलईडी स्क्रीन पर आरती का प्रसारण करने के लिए सक्रियता के साथ काम कर रहा है। यह पहल आध्यात्मिक अनुभव को और अधिक मोहक बनाएगी और धार्मिक पर्यटन के लिए एक हब के रूप में एकता नगर की प्रसिद्धि में वृद्धि करेगी।

एकता नगर में बुनियादी ढांचे का विकास

पर्यटकों की सुविधा के लिए एकता नगर में 7.5 करोड़ रुपए की लागत से 2 फ्रिस्किंग बूथ के साथ 150 मीटर के वॉक-वे का निर्माण किया गया है। इस फ्रिस्किंग बूथ की क्षमता पुराने फ्रिस्किंग बूथ की तुलना में तीन गुनी अधिक है। प्रधानमंत्री के करकमलों से वॉक-वे का लोकार्पण किया जाएगा।

इसके साथ ही, एकता नगर के निवासियों एवं पर्यटकों के लिए स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में वृद्धि के उद्देश्य से यहां 50 बेड की क्षमता तथा ट्रॉमा सेंटर की सुविधा युक्त एक सब-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल बनाया जाएगा। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड ने सब-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के विकास के लिए स्वास्थ्य विभाग को 6000 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की है।

81 करोड़ रुपए के खर्च से सहकार भवन का निर्माण

प्रधानमंत्री एकता नगर में 81 करोड़ रुपए के खर्च से निर्मित गुजरात स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक लि. के सहकार भवन का लोकार्पण करेंगे। सरदार सरोवर नर्मदा निगम लि. की ओर से बैंक को सहकार भवन के निर्माण के लिए केवड़िया कॉलोनी में 14,688 वर्ग मीटर जमीन 99 वर्ष की लीज पर आवंटित की गई है।

इस भवन का निर्माण आर्किटेक्ट, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (पीएमसी), कंसल्टिंग इंजीनियर और इंटीरियर आदि विशेषज्ञों की टीम द्वारा किया गया है। गेस्ट हाउस बिल्डिंग में एसी, टीवी तथा वाईफाई की सुविधा के साथ आधुनिक फर्नीचर की व्यवस्था वाले 1 वीआईपी रूम, 5 वीआईपी रूम, 28 डीलक्स रूम, 45 छह बेड वाले रूम और ड्राइवर के लिए डोरमेटरी सहित कुल 360 व्यक्तियों के लिए रहने की व्यवस्था भी की गई है।

प्रशिक्षण या बैठक की सुविधा के लिए लगभग 300 व्यक्तियों की बैठक व्यवस्था और अत्याधुनिक ऑडियो-वीडियो सिस्टम के साथ एक ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा युक्त 35 व्यक्तियों की क्षमता वाला एक कॉन्फ्रेंस रूम भी बनाया गया है।

सहकार भवन में 136 व्यक्तियों के लिए जनरल डाइनिंग, 56 व्यक्तियों के लिए वीआईपी डाइनिंग और आधुनिक किचन की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, परिसर में 321 टू व्हीलर और 75 फोर व्हीलर के लिए पार्किंग की सुविधा बनाई गई है। भवन में गुजरात की रंगारंग संस्कृति को दर्शाने वाले चित्रकला के नमूने तथा मंदिर भी बनाया गया है।

एकता स्किल डेवलपमेंट सेंटर

जीएमआर वरालक्ष्मी फाउंडेशन की ओर से एकता नगर में एकता स्किल डेवलपमेंट सेंटर कार्यरत किया गया है। इस सेंटर में विभिन्न पाठ्यक्रमों के अंतर्गत प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। इनमें ई-ऑटो ड्राइवर, लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर, हाउसकीपिंग और रूम अटेंडेन्ट, असिस्टेंट इलेक्ट्रिशियन, फ्रंट ऑफिस एसोसिएट, कंप्यूटर/ डेटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट ब्यूटी थेरेपिस्ट, फूड एंड बेवरेजिस स्टुअर्ड, राजगीर मिस्त्री और टूरिस्ट गाइड जैसे कुल 10 पाठ्यक्रमों का समावेश होता है। इस सेंटर से मार्च-2023 तक कुल 1141 प्रशिक्षु पास हुए हैं और 787 प्रशिक्षुओं का प्लेसमेंट हुआ है या वे स्वरोजगार कर रहे हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Amrit Kalash Yatra Train: गुजरात के मुख्यमंत्री ने “मेरी माटी मेरा देश” अभियान के तहत अमृत कलश यात्रा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें