Varanasi 1 2

NDRF celebrated independence day: वाराणसी में एन.डी.आर.एफ़. ने मनाया स्वतंत्रता दिवस

NDRF celebrated independence day: एन डी आर एफ अपने मूल मंत्र आपदा सेवा सदैव सर्वत्र के लिए प्रतिबद्ध

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 15 अगस्तः NDRF celebrated independence day: राष्ट्र के 76 वें स्वतंत्रता दिवस, “आज़ादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर वाराणसी स्थित 11 एन.डी.आर.एफ वाहिनी मुख्यालय में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई। इस शुभ अवसर पर एन.डी.आर.एफ. के सभी रेस्क्यूअर ने “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत अपने घरों, परिसरों एवं अपने बाढ़-बचाव तैनाती के स्थलों में तिरंगे को फहराकर इस राष्ट्रीय पावन पर्व को मनाया।

इस अवसर पर एन.डी.आर.एफ. के अधिकारियों एवं जवानों को विभिन्न आपदाओं में राहात बचाव कार्यों के दौरान उनके उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए उत्कृष्ट सेवा पदक, डीजी डिस्क एवं प्रशस्ति पत्र तथा एनडीआरएफ मेडल से सम्मानित किया गया।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए 11एन.डी. आर.एफ़ की 14 टीमें विभिन्न बाढ़ प्रभावित एवं संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात हैं एवं बाढ़ आपदा के दौरान राहत-बचाव कार्य करने के लिए बचाव उपकरणों के साथ पूर्ण रुप से तत्पर रहते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही है।

इस अवसर पर कमान्डेंट मनोज कुमार शर्मा, एन.डी.आर.एफ. ने सभी पदक प्राप्तकर्ताओं को बधाई और शुभकामनायें दी। उन्होंने बल के सभी कार्मिकों को राष्ट्र एवं अपने बल के प्रति कर्तव्यों के महत्व को समझाया। उन्होंने कहा “देश के विभिन्न भागों में आई भीषण बाढ़ व अन्य आपदाओं में एन.डी.आर.एफ़ प्रभावित लोगों की सहायता व राहत बचाव का कार्य पूरी निष्ठा से कर रही है और अपने ध्येय वाक्य “आपदा सेवा सदैव सर्वत्र” को सार्थक कर रही हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Independence Day celebration: पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल पर 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह उत्साहपूर्वक मनाया गया

Hindi banner 02