mau

National Leprosy Eradication Program: आशाओं द्वारा खोजी अभियान में 202 मिले संदिग्ध, जिसकी जाँच में 6 कुष्ठ के मरीज

National Leprosy Eradication Program: जागरूकता लायें, कुष्ठ रोग को मिटायें

जनपद में अब तक 47 लाभार्थी कुष्ठ रोग से हुये मुक्त, कुष्ठ रोग ठीक होने तक एमडीटी की लें, नियमित खुराक

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 24 जनवरी:
National Leprosy Eradication Program: सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के सभागार में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिला कुष्ठ समिति की बैठक हुई। सीएमओ डॉ श्याम नारायण दुबे ने जिले के 47 कुष्ठ रोग से मुक्त हो चुके कुष्ठ रोगियों और उनके पुनर्वास पर पूरी जानकारी ली। उन्होंने बताया कि कुष्ठ रोगियों की नियमित दवा और देखभाल के चलते इस वर्ष कुष्ठ रोग का कोई रोगी नहीं मिला है। सीएमओ ने भविष्य के कुष्ठ रोग खोजी स्पर्श कुष्ठ जागरुकता अभियान और पखवाड़ा के संदर्भ में दिशा-निर्देश दिया है।

सीएमओ डॉ दुबे ने बताया कि कुष्ठ रोग एमडीटी द्वारा पूरी तरह से ठीक हो जाता है, इलाज में देरी से विकलांगता हो सकती है। कुष्ठ रोग होने या उसके लक्षण मिलने पर शीघ्र पास के स्वास्थ्य केंद्र पर तुरंत संपर्क करें, कुष्ठ रोग की दवा स्वास्थ्य केंद्र पर निःशुल्क उपलब्ध है।

जिला कुष्ट रोग अधिकारी और नोडल डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि इस बार चले कुष्ठ रोगी खोजी अभियान में कुल 202 संदिग्ध मिले, जिनकी जाँच में 6 व्यक्तियों में कुष्ठ रोग की पुष्टता के लक्षण मिले। कुष्ठ रोगियों की पहचान में शरीर की चमड़ी पर हल्के रंग का समतल या उभरा हुआ चकत्ता, चमड़ी का वह भाग जिसमें सूनापन हो, हाथ पैर की नसों में मोटा पर सूजन या झनझनाहट चकत्ता जिसमें पसीना ना आता हो, हाथ पैर के तलवे में सूनापन हाथ पैर में अपने आप छालों का पड़ना।

Hindi banner 02

शरीर पर गांठ और तैलीय लाल रंग की सूजी हुई त्वचा हल्के रंग, तैलीय लाल रंग, चिकना सूजा हुआ चेहरा, कान का निचला हिस्सा मोटा हो जाना वह गांठ का पड़ जाना, घाव जो इलाज के बाद ठीक ना होता हो घाव जिसमें दर्द ना होता हो। पैर की उंगली में टेढ़ापन हाथ व पैर से पूरी क्षमता से काम का ना होना, आंख बंद करने में परेशानी हो, बाल कम होने लगना या झड़ना इत्यादि हैं।

जिला कुष्ठ रोग परामर्शदाता डॉ कृष्णा यादव ने बताया कि कुछ रोग से डरना नहीं चाहिये, कुष्ठ रोगियों के साथ समान रोगियों की तरह व्यवहार रखना चाहिए , यह छूने से नहीं फैलता है, कुष्ठ रोगी के साथ उठना-बैठना, खाना-पीना रोटी बेटी व्यवहार सब सामान्य करना चाहिये, कुष्ठ रोग का पूरी तरह से उपचार संभव है। शरीर का दूधिया सफेद दाग कुष्ठ रोग नहीं होता है, कुष्ठ रोग अनुवांशिक नहीं होता है। कुष्ठ रोग ठीक होने तक एमडीटी की खुराक नियमित लेनी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…Daughter she is a blessing: बेटी वो आशीर्वाद है, जो मिलती है नसीबों से