Varanasi 12

Music lecture in vasant mahila mahavidyalaya: वसंत महिला महाविद्यालय में प्रायोगिक संगीत व्याख्यान

Music lecture in vasant mahila mahavidyalaya: विषय विशेषज्ञ के रूप में पुणे से पधारे थे ख्याति प्राप्त विद्वान पंडित हेमंत पेंडसे

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 16 अगस्तः Music lecture in vasant mahila mahavidyalaya: वसंत महिला महाविद्यालय के संगीत विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय प्रयोगिक व्याख्यान सह-प्रदर्शन का आयोजन किया गया। व्याख्यान के विषय विशेषज्ञ के रूप में पुणे से आमंत्रित पंडित जितेंद्र अभिषेकी के वरिष्ठ एवं सुयोग्य शिष्य पंडित हेमंत पेंडसे थे।

प्रायोगिक-व्याख्यान का विषय “पंडित जितेंद्र अभिषेकी की गायकी” थी। इस अद्भुत व्याख्यान के अंतर्गत उन्होंने पंडित जितेंद्र अभिषेकी के गायन शैली एवं उनके द्वारा रचित बंदिशों का अत्यंत कुशलता के साथ प्रस्तुत किया। पंडित हेमंत ने उनके जीवन-दर्शन का भी बोध महाविद्यालय की छात्राओं को कराया।

आपने सर्वप्रथम राग जिलप, इसके पश्चात राग अहीर भैरव, राग मारवा इत्यादि में विभिन्न प्रकार की प्रभावशाली बंदिशों को प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत किया। अंत में पंडित हेमंत ने राग भैरवी में निबद्ध एक सरगम गीत भी महाविद्यालय की छात्राओं को सिखाया। उनके साथ तबले पर बनारस घराने के प्रसिद्ध तबला वादक पंडित किशन रामडोहकर ने सधी हुई संगति की। जबकि हारमोनियम पर हनुमान प्रसाद गुप्ता ने साथ दिया।

प्रारंभ में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने अतिथि वक्ता का स्वागत एवं अभिनंदन किया। वाद्य विभागाध्यक्ष डॉ.जे.एन. गोस्वामी ने माल्यार्पण करते हुए अंगवस्त्र से सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ बिलंबिता बानीसुधा ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर सुजाता साह ने दिया। इस अवसर पर संगीत विभाग के डॉ.संजय कुमार वर्मा, डाॅ.बिलंबिता बानीसुधा, हनुमान प्रसाद गुप्ता, प्रमोद मिश्रा, दिनेश मिश्रा, जितेन्द्र मिश्र इत्यादि संगीत प्रेमी उपस्थित थे।

क्या आपने यह पढ़ा…. 6 soldiers died after bus fell into the ditch: कश्मीर में जवानों को लेकर जा रही बस खाई में गिरी, 6 कमांडर की हुई मौत; पढ़ें…

Hindi banner 02