Mau

Mau kishore-kishori health day: मऊ जिले के महरनियां नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर मनाया गया किशोरी दिवस

  • इस कार्यक्रम में 80 किशोर-किशोरियों ने प्रतिभाग किया

Mau kishore-kishori health day: यह कार्यक्रम पापुलेशन सर्विस इंटरनेशनल टीसीआईएचसी के सहयोग से आयोजित किया गया

मऊ, 08 जुलाई: Mau kishore-kishori health day: मऊ जिले के महरनियां नगरी स्वास्थ्य केंद्र पर किशोर-किशोरी स्वास्थ्य दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 80 किशोर-किशोरियों ने प्रतिभाग किया। इसमें किशोरावस्था में स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ हेल्थ टिप्स दिए गए। यह कार्यक्रम पापुलेशन सर्विस इंटरनेशनल टीसीआईएचसी के सहयोग से आयोजित किया गया, बच्चों की जांच के बाद 6 किशोर एवं 15 किशोरियों में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम पाई गई उन्हें परामर्श के साथ नि:शुल्क दवायें खाने के लिए दिया गया।

Mau 2

Mau kishore-kishori health day: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि प्रत्येक माह की 8 तारीख को नगरपालिका क्षेत्र के चारों नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किशोर किशोरी स्वास्थ्य दिवस का आयोजन की शुरुवात की गई है। जहां 10 से 19 साल के किशोर किशोरियों का स्वास्थ्य का चेकअप तथा सेहत से जुड़े टिप्स एवं इस उम्र में होने वाले शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तन के बारे में जानकारी दी जाएगी एवं उन्हें उचित परामर्श के साथ मुफ्त दवाएं प्रदान की जाएंगी।

आरसीएच नोडल डॉ डीके यादव ने बच्चों को भुना चना, गुड़, आयरन युक्त पदार्थों के खाने के लिए सलाह दी। इस मौके पर गर्भवती को गर्भावस्था के दौरान लेने वाले  पोषाहार वितरित करके उसे सही ढंग से इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी दी गई। इस दिवस पर खून की जांच रिपोर्ट के आधार पर किशोरियों को एनीमिया से बचने के लिए आयरन की गोलियों के सेवन और खान-पान संबंधी विस्तृत जानकारी भी दी गई।

क्या आपने यह पढ़ा….. Mumbai division mega block: मध्य रेल के मुंबई मंडल पर इस तारीख को परिचालित होगा मेगा ब्लॉक, जानिए पूरा विवरण…

केंद्र पर संबंधित आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम उपस्थित रहीं। मेडिकल ऑफिसर डॉ फैजान ने बच्चों को साफ-सफाई और किशोरियों का मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता पर ध्यान रखने पर सलाह दी। केंद्र पर किशोरी दिवस का आयोजन किया गया जिसमें की मुख्य सेविका और आशा कार्यकर्ता ने गांव की किशोरियों को बुलाकर उनका वजन नाप आदि लिया और उन्हें खानपान में पोषणयुक्त आहार तथा माहवार स्वच्छता की जानकारी दी।

इस कार्यक्रम में बबलू कुमार, अंकिता दुबे, सोनू रानी राय, राजीव कुमार, सिम्पा राय, सिंधु, संजय यादव एवं समस्त आशा कार्यकर्ताओं एवं पीएसआई इंडिया से केवल सिंह सिसोदिया व रेखा शर्मा तथा रजिया यूनिसेफ से उपस्थित रहीं। महारानियां निवासी लाभार्थी 17 वर्षीय पूजा  ने बताया कि आज उन्हें नगरीय स्वास्थ्य  केंद्र आयरन युक्त खाद्य पदार्थो को प्रयोग के बारे में डॉक्टर साहब ने निःशुल्क परामर्श दिया।

महारानियां निवासी लाभार्थी 18 वर्षीय शोभा ने बताया कि केंद्र पर एएनएम अंकिता दीदी ने हमे साफ सफाई की जानकारी दी तथा चेकअप के बाद नि:शुल्क दवाई खाने के लिये दी।

Hindi banner 02