Lecture By industry Expert at IIT BHU

Lecture By industry Expert at IIT-BHU: आईआईटी बीएचयू में उद्योग विशेषज्ञ का व्याख्यान

Lecture By industry Expert at IIT-BHU: मुंबई के ख्याति प्राप्त उद्योग विशेषज्ञ राजेश दाते ने व्याख्यान के द्वारा जैव रासायनिक अभियांत्रिकी के छात्रों को दी महत्वपूर्ण जानकारी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 05 अक्टूबर: Lecture By industry Expert at IIT-BHU: आईआईटी (बीएचयू) के जैव रासायनिक अभियांत्रिकी विभाग में एक गतिशील छात्र संवर्धन कार्यक्रम ’इंडस्ट्री एक्सपर्ट इंटरैक्शन’ का आयोजन किया गया। जिसमें क्लास में अध्ययन और बाहरी दुनिया में इसके व्यावहारिक अभ्यास के अंतर को कम करने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर एक्सपर्ट के तौर पर एसएफसी पर्यावरण टेक्नोलॉजीज, मुंबई के अनुभवी उद्योग पेशेवर राजेश दाते ने छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

राजेश ने इंजीनियरिंग उद्योगों (फोर्जिंग, मशीनिंग, ऑटो कंपोनेंट्स) में तकरीबन 10 वर्षों से एवं तेल और गैस (परियोजना, विपणन, और वितरण) में करीब 25 वर्षों तक बड़े पैमाने पर काम किया है। इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ बातचीत, चर्चाएं और प्रश्नोत्तर सत्र शामिल थे। व्याख्यान के बाद छात्रों ने सीधे विशेषज्ञ से सवाल-जवाब किया। जिससे छात्रों को प्रश्न पूछने, करियर पर मार्गदर्शन प्राप्त करने और उद्योग के रुझानों और चुनौतियों की गहरी समझ हासिल करने का अवसर मिला।

इस आयोजन का एक मुख्य आकर्षण वास्तविक दुनिया की प्रासंगिकता पर जोर देना था। उद्योग विशेषज्ञ ने अपने 35 साल के लंबे करियर के अनुभवों को साझा किया और व्यावहारिक समस्याओं को हल करने के लिए कक्षा के ज्ञान को कैसे लागू किया जा सकता है, इसकी अंतर्दृष्टि प्रदान की। यह दृष्टिकोण छात्रों को पसंद आया, जिन्होंने इसे अपनी अकादमिक शिक्षा को पेशेवर दुनिया से जोड़ने में बेहद फायदेमंद पाया।

जैव रासायनिक अभियांत्रिकी स्कूल के समन्वयक एवं अधिष्ठाता (अनुसंधान एवं विकास) प्रोफेसर विकाश कुमार दुबे ने ऐसे प्रयास के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य अपने छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में भविष्य का अगुआ बनने के लिए सशक्त बनाना है।

उद्योग विशेषज्ञों के साथ बातचीत की सुविधा प्रदान करके, हम न केवल उनके शैक्षणिक ज्ञान को बढ़ाते हैं बल्कि उनके कौशल, सोच और समस्या-समाधान क्षमताओं का भी विकास करते हैं। यह विभाग भविष्य में भी ऐसी छात्र संवर्धन गतिविधियों का आयोजन जारी रखने की योजना बना रहा है।

आईआईटी-बीएचयू के निदेशक आचार्य प्रमोद कुमार जैन ने ज्ञान के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने वाली इस अभिनव छात्र संवर्धन गतिविधि की सराहना की।

निदेशक ने कहा, इन इंटरैक्शन को समग्र शिक्षा के प्रति हमारे संस्थान की प्रतिबद्धता के एक अभिन्न अंग के रूप में देखा जाता है, जो छात्रों को न केवल किताबी ज्ञान बल्कि उनके करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशल और अंतर्दृष्टि से भी परिपूर्ण करता है.

क्या आपने यह पढ़ा…. Sikkim Flood: सिक्किम में आया ‘मुसीबतों का सैलाब’, बाढ़ से इतने लोगों ने गंवाई जान…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें