Sikkim Flood

Sikkim Flood: सिक्किम में आया ‘मुसीबतों का सैलाब’, बाढ़ से इतने लोगों ने गंवाई जान…

Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ के कारण 14 लोगों की मौत हो गई, 102 लोग लापता

नई दिल्ली, 05 अक्टूबरः Sikkim Flood: सिक्किम में बाढ़ से तबाही मची हुई हैं। दरअसल यहां, उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर बादल फटने से तीस्ता नदी में अचानक बाढ़ आने के बाद कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई। साथ ही साथ 22 जवानों सहित तकरीबन 102 लोग खो गए हैं। सिक्किम सरकार द्वारा यह जानकारी साझा की गई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि, मृतकों में अधिकतर लोगों की पहचान आम नागरिकों के रूप में की गई है, जिनमें से तीन लोग उत्तरी बंगाल में बह गए थे। कल सुबह लापता हुए सेना के 23 जवानों में से एक को बचा लिया गया हैं। कहा जा रहा है कि सिक्किम में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात करीब डेढ़ बजे शुरू हुई बाढ़ की स्थिति चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण और बदतर हो गई।

तीन हजार टूरिस्ट फंसे

सिक्किम के मुख्य सचिव वी बी पाठक ने कहा कि, देश के विभिन्न हिस्सों से आए करीब तीन हजार टूरिस्ट राज्य के विभिन्न हिस्सों में फंसे हुए हैं। उन्होंने कहा कि चुंगथांग में तीस्ता चरण तीन बांध में कार्यरत कई कर्मचारी भी फंसे हुए हैं।

मुख्य सचिव ने कहा कि, बाढ़ के कारण सड़क और पुल समेत अन्य बुनियादी ढांचे को व्यापक नुकसान हुआ है। करीब 14 पुल ढह गए हैं, जिनमें से नौ सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधीन हैं और पांच राज्य सरकार के हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अब तक करीब 166 लोगों को बचाया गया है, जिनमें सेना का एक जवान भी शामिल है। 

पीएम मोदी ने हालात की समीक्षा की

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने कहा, “बचाए गए सैनिक की स्वास्थ्य स्थिति स्थिर है।” अधिकारियों ने बताया कि बचाव कर्मियों ने सिंगताम के गोलिटार में तीस्ता नदी के बाढ़ क्षेत्र से कई शव निकाले। इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पी एस तमांग से बात की और राज्य में अचानक आयी बाढ़ से उपजे हालात की समीक्षा की।

प्रधानमंत्री ने राज्य सरकार को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी सेना के लापता जवानों की सलामती के लिए प्रार्थना की। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) ने सिक्किम की स्थिति की समीक्षा की और पर्यटकों और सुरंग में फंसे लोगों को निकालने पर जोर दिया।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sanjay Singh Arrest Update: ईडी के साथ कोर्ट पहुंचे आप सांसद संजय सिंह, कहा, ये मोदी…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें