Kashi vishwanath corridor opening ceremony

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर लोकार्पण समारोह में तीन दिनों तक दिखेगा देव दीपावली जैसा नजारा

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: भव्य काशी दिव्य काशी के नाम से होगा शानदार आयोजन

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 28 नवंबरः Kashi vishwanath corridor opening ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के दौरान होने वाले उद्घाटन समारोह को भव्यतम बनाने हेतु शासन और प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को कॉरिडोर का लोकार्पण करने आ रहे हैं। इस दौरान तीन दिनों तक काशी में देव दीपावली जैसा नजारा देखने को मिलेगा। हर वार्ड से कीर्तन मंडली सुबह-सुबह निकलकर अलग-अलग मुहल्लों में भजन-कीर्तन कर माहौल को भक्तिमय बनाएगी।

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: लोकार्पण के साथ ही ‘भव्य काशी दिव्य काशी’ के नाम से एक महीने तक चलने वाले आयोजन की शुरुआत होगी। इस दौरान भाजपा शासित मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन, देश के सभी महापौर का सेमिनार, वाराणसी में ही योगी कैबिनेट की बैठक समेत तमाम आयोजन किये जाएंगे। पूरे महीने रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से विशेष ट्रेनों का संचालन वाराणसी के लिए होगा, ताकि लोग बनारस आकर भव्य और दिव्य काशी का नजारा ले सकें।

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी पहुंचे और कॉरिडोर लोकार्पण के दौरान होने वाले आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद विश्वनाथ कॉरिडोर भी पहुंचे। समीक्षा के दौरान अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद 14, 15 व 16 दिसंबर को काशी के प्रत्येक घरों में बाबा का विशेष प्रसाद एवं धाम के इतिहास से संबंधित कॉफी टेबल बुक हर हालत में पहुंच जाए। काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शास्त्रोक्त पद्धति से पूजन अर्चन के दौरान पूरे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण पब्लिक फंक्शन स्थल पर चलता रहेगा। इससे पहले के कार्यक्रम भी होते रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. West bengal road accident: बंगाल में भीषण सड़क हादसा, ट्रक से टकराई मेटाडोर, 18 की मौत

सीएम योगी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले पूरे वाराणसी जनपद के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जन सहभागिता के साथ उत्सव सा माहौल बनाने पर जोर दिया। इस दिन लोग अपने घरों में विशेष साफ सफाई के साथ हुई दीप अवश्य जलाएं। इसके लिए काशी के परिवारों के साथ संवाद स्थापित किया जाए। उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि 1669 के बाद अहिल्याबाई होलकर द्वारा काशी विश्वनाथ मंदिर का पुनरुद्धार कराने के पश्चात लगभग 352 वर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प के साथ काशी विश्वनाथ धाम का पुनरुद्धार कराया है।

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: उन्होंने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि इस दौरान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हो जाए। जनप्रतिनिधियो के नेतृत्व में स्वच्छता का विशेष अभियान चलाया जाए। लोकार्पण के दौरान तीन दिन देव दीपावली जैसा नजारा दिखाई देगा। सीएम योगी ने कहा कि 12, 13 व 14 दिसंबर को गंगा घाटों के साथ-साथ शहर के प्रमुख इमारतों का विशेष रूप से सजावट एवं लाइटिंग कराया जाए। सरकारी भवनों में सड़कों की तरह परमानेंट लाइटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

Kashi vishwanath corridor opening ceremony: उन्होंने कमिश्नर दीपक अग्रवाल से काशी विश्वनाथ मंदिर में डिजिटल डोनेशन की व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने के साथ ही पूरे काशी का डिजिटल मैप बनाने का भी निर्देश दिया। 

Whatsapp Join Banner Eng